Arts Lene Ke Nuksan: जो आपका करियर बर्बाद कर देगे।

5/5 - (1 vote)

आर्ट्स लेने की सोच रहे है तो उससे पहले Arts Lene Ke Nuksan जरुर जान लीजिए। क्यूंकि आर्ट्स लेने के फायदे तो आपको सभी को पहले से ही पता है लेंकिन आर्ट्स लेने के नुकसान आप में से काफी लोगो को नही पता होगा।

साइंस और कॉमर्स के बाद विद्यार्थी के पास तीसरा ऑप्शन आर्ट्स का होता है। यदि आप सिर्फ एजुकेशन का सर्टिफिकेट लेना चाहते हैं तो उसके लिए तो आर्ट्स लेना ठीक होगा। लेकिन जॉब्स लेने की दृष्टि से क्या आर्ट्स लेना इस समय ठीक है यह एक बड़ा प्रश्न है।

Arts Lene Ke Nuksan
Arts Lene Ke Nuksan

ऐसा मैं इसलिए कह रहा हूं क्योंकि समय के साथ है जो विद्यार्थी Arts ले रहे हैं उनका Success Ratio कम होता नजर आ रहा है। इसके क्या कारण है? आज हम इस पोस्ट के माध्यम से इसके बारे में डिटेल में जानेंगे।

10वीं के बाद आर्ट्स लेने के नुकसान | Arts Lene Ke Nuksan

आर्ट्स लेने के नुकसान भी हो सकते हैं इसके बारे में आप में से काफी कम लोगों ने पढ़ा और सुना होगा। लेकिन आज की वास्तविकता को देखकर यह कहा जा सकता है कि बाकी में Arts Lene Ke Nuksan कई हो सकते है जिसके बारे में हम आज डिटेल में जानेगे।

समय के साथ कंपटीशन बढ़ता जा रहा है और क्रिएटिव जॉब्स Ai खा रही है। तो क्या ऐसे में आर्ट लेना ठीक होगा वह भी उसे कंडीशन में जहां ना इस कोर्स में आपको कोई स्किल सिखाया जाता है। बस केवल आर्ट्स लेकर इतिहास, भूगोल, सामाजिक विज्ञान जैसे सब्जेक्ट पढ़ने पढ़ेंगे।

आर्ट्स लेने से पहले एक बार अपने आप से पूछिए क्या यह सब्जेक्ट आपके भविष्य में काम आएंगे। यदि नहीं तो आखिर ऐसे स्ट्रीम को क्या फायदा जहां आपका केवल समय और पैसा बर्बाद होने वाला है।

आर्ट्स लेने के नुकसान निम्नलिखित है:-

1. नौकरी के अवसरों में कमी: यदि आप नौकरी करना चाहते हैं और आर्ट्स ले रहे हैं। तो सबसे ज्यादा समस्या आपको नौकरी लेने में ही होगी क्योंकि आर्ट्स में अधिकतर वही सब्जेक्ट है जो आपको कोई प्रैक्टिकल स्किल नहीं सीखते हैं।

प्रैक्टिकल नॉलेज ना होने के कारण प्राइवेट क्षेत्र में नौकरी लेना आपके लिए काफी मुश्किल हो जाएगा वहीं यदि आप कॉमर्स स्ट्रीम लेते हैं तो प्राइवेट क्षेत्र में नौकरी लगने की संभावना बढ़ जाती है।

2. समय और पैसे की बर्बादी: यदि आपका आर्ट्स लेने के पीछे कोई उद्देश्य नहीं है। तो इस कोर्स को करके आपका केवल समय और पैसा ही बर्बाद होगा इसलिए इस कोर्स को लेने से पहले अपना उद्देश्य निश्चित कीजिए।

3. व्यक्तिगत रूप से असंतोष: यदि आर्ट्स लेने के बाद आप अपने कैरियर में कुछ बढ़िया हासिल नहीं कर पाते हैं। तो जिंदगी भर आपको इस कोर्स को लेने के बाद पछतावा ही होगा।

4. सामाजिक कलंक: जैसा कि आप सभी को पता होगा आर्ट्स लेने वाले विद्यार्थियों को पढ़ाई में कमजोर समझ जाता है। वही इसके विपरीत जो विद्यार्थी साइंस लेते हैं उन्हें लोग अधिक होशियार समझते हैं। इसलिए हो सकता है आर्ट्स लेने के बाद लोग आपको पढ़ाई में कमजोर समझने लगे।

5. आधुनिक तकनीक की कम जानकरी: आपको तो पता है टेक्नोलॉजी कितनी तेजी से बदल रही है। हर दिन नए-नए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (Ai) आ रहे है जिससे लोगो के जॉब्स तक खतरे में है और आर्ट्स लेने के बाद आपको इन नई तकनीक के बारे में सीखने को नहीं मिलेगा जिससे आप दुनिया से काफी पीछे हो जाएंगे।

6. मानसिक अस्थिरता: यह सच्चाई है कॉमर्स और साइंस की तुलना में आर्ट्स वालों का सब्जेक्ट काफी कम होता है। जिससे आर्ट्स लेने के बाद आपको पढ़ाई करने में आसानी होगी लेकिन भविष्य में यदि आप कुछ सफलता हासिल ना कर पाए तो मानसिक अस्थिरता से गुजरना पड़ेगा।

यह थे कुछ आर्ट्स लेने के सबसे बड़े नुकसान इसके अलावा आर्ट्स लेने के कुछ फायदे भी है तो चलिए Arts Lene Ke Fayde भी जान लेते है।

यह भी पढ़े: 10th के बाद साइंस लेने के फायदे

आर्ट्स लेने के फायदे | Arts Lene Ke Fayde

हर चीज के दो पहलू होते हैं यदि Arts Lene Ke Nuksan है तो आर्ट्स लेने के फायदे भी हैं। आप पहले आर्ट्स लेने के क्या फायदे हैं यह जान लीजिए इसके बाद डिसाइड कीजिए कि आपको आर्ट्स लेना चाहिए कि नहीं।

  • वैसे तो प्राइवेट क्षेत्र में आर्ट्स लेने के बाद नौकरी मिलने की संभावना कम हो जाती है। लेकिन यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते हैं तो आर्ट्स लेने के बाद आपकी पढ़ाई में काफी मदद होगी।

  • आर्ट्स लेने के बाद आपका काफी समय खाली रहेगा इस समय का उपयोग आप कोई प्रैक्टिकल स्किल सीखने में लगा सकते हैं जो आपको भविष्य में काम आएंगे।

  • आर्ट्स में कुछ सब्जेक्ट सामाजिक मुद्दे और रचनात्मक से संबंधित है जिनसे आपकी सोचने समझने की क्षमता वृद्धि होगी।

  • यदि आप भारत और विश्व का इतिहास जानना चाहते हैं तो आर्ट्स लेने के बाद आपकी यह इच्छा पूरी हो जाएगी।

यह भी पढ़े: कॉमर्स में कौन कौन सी जॉब होती है

क्या आर्ट्स स्ट्रीम लेना खराब है?

दसवीं के बाद विद्यार्थियों के पास तीन ऑप्शन होते हैं साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स इनमें से कोई एक स्ट्रीम विद्यार्थियों को चुनना पड़ता है और यही उनका भविष्य तय करते हैं। यदि आपको पहले से ही पता है आपको भविष्य में क्या बना है उसके अनुसार स्ट्रीम चुनते हैं तो आपके करियर में काफी मदद मिलेगी।

लेकिन कुछ विद्यार्थी ऐसे भी होते हैं जिन्हें दसवीं में पता नहीं होता कि वह भविष्य में क्या बनना चाहते हैं और वह अपने इंटरेस्ट से हटके स्ट्रीम ले लेते हैं। जिनसे उन्हें भविष्य में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता है।

दोस्तों आप एक बात अपने दिमाग में डाल लीजिए कोई भी स्ट्रीम अच्छा और खराब नहीं होता है। आर्ट्स लेने के बाद बहुत से विद्यार्थी ऐसे भी हैं जो IAS और IPS बने है और बहुत से विद्यार्थी ऐसे भी हैं। जो इंजीनियर करके भी बेरोजगार हैं इसलिए मेहनत करने पर ध्यान दीजिए।

आर्ट्स लेने के बाद क्या-क्या बन सकते हैं?

आर्ट्स लेने के नुकसान जानने के बाद आपको ऐसा लग रहा होगा Arts बहुत बेकार है। लेकिन जब आप आर्ट्स सब्जेक्ट में कौन कौन सी जॉब है यह जानेगे तो आप बिल्कुल हैरान रह जाएंगे।

आर्ट्स लेने के फायदे और नुकसान जानने के बाद चलिए मैं आपको बताता हूं आर्ट्स लेने के बाद क्या-क्या बन सकते हैं। आर्ट्स या कई भी स्ट्रीम लेने से पहले आप यह देखिए कि आप क्या बनना चाहते हैं और फिर उसी अनुसार स्ट्रीम का चुनाव कीजिए।

आर्ट्स क्षेत्रकरियर विकल्प
चित्रकला1. कलाकार
2. चित्रकार
3. आर्ट डायरेक्टर
संगीत1. संगीतकार
2. गायक/गायिका
3. संगीत शिक्षक
नृत्य1. नृत्यकार
2. नृत्य गुरु
3. नृत्य अभिनेता/अभिनेत्री
साहित्य1. लेखक
2. कवि
3. संपादक
फिल्म और सिनेमा1. डायरेक्टर
2. अभिनेता/अभिनेत्री
3. संगीतकार
थिएटर1. निर्देशक
2. नाटककार
3. अभिनेता/अभिनेत्री
ग्राफिक डिज़ाइन1. ग्राफिक डिज़ाइनर
2. वेब डिज़ाइनर
3. विजुअल डिज़ाइनर
मीडिया और कम्यूनिकेशन आर्ट्स1. पत्रकार
2. फोटोग्राफर
3. वीडियो एडिटर

निष्कर्ष:-

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आर्ट्स लेने के नुकसान (Arts Lene Ke Nuksan), आर्ट्स लेने के फायदे और आर्ट्स लेने के बाद क्या-क्या बन सकते हैं? इसके बारे में विस्तार से बताया है। यदि आपको लगता है कि आर्ट्स बिल्कुल बेकार है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए।

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपके आर्ट्स स्ट्रीम से संबंधित सवालों के जवाब मिल गए होंगे। यदि आपका फिर भी कोई प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बताएं हम आपके सारे सवालों के जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

यदि आप इस आर्टिकल को यहां तक बढ़ रहे हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए। ताकि उन्हें भी आर्ट्स लेने के फायदे और नुकसान पता चल सके, धन्यवाद!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

प्रश्न: आर्ट्स लेना चाहिए या साइंस?

पहले आर्ट्स सब्जेक्ट में कौन कौन सी जॉब है यह जान लीजिए और यदि आप आर्ट्स लेने के बाद वह बन सकते हैं। तो आर्ट्स लीजिए नहीं तो यदि आप डॉक्टर, इंजीनियर, या टेक्निकल फील्ड में जाना चाहते हैं तो साइंस लेना उचित होगा।

प्रश्न: भविष्य के लिए कौन सी स्ट्रीम सबसे अच्छी है?

भविष्य के लिए अच्छी स्ट्रीम उसे चुनिए जिसमें आपकी रुचि हो, आप उसमें मन लगाकर पढ़ सकते हो और जो आपका प्रोफेशन से मिलता जुलता हो इसके बाद स्ट्रीम का चुनाव कीजिए।

प्रश्न: आर्ट्स में अपना करियर कैसे बनाएं?

सबसे पहले अपनी 12वीं पूरी कीजिए इसके बाद ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कीजिए और ग्रेजुएशन के साथ कोई स्किल सीखिए या आप सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते हैं तो साथ के साथ शुरू कीजिए इस तरह आप अपना कैरियर बना सकते हैं।

प्रश्न: भारत में किस सब्जेक्ट का स्कोप ज्यादा है?

भारत में कुछ ऐसे सब्जेक्ट जिनका स्कोप पे इस समय बहुत ज्यादा है जैसे: विज्ञान, तकनीक, शिक्षा, व्यापार, स्वास्थ्य और चिकित्सा इत्यादि आप इनमें से किसी में भी अपना कैरियर बना सकते हैं।

    मेरा नाम रवि है और मैं इस ब्लॉक का फाउंडर और कंटेंट राइटर हूं। मुझे एजुकेशन सेक्टर में लिखने का 6 साल का एक्सपीरियंस है। इस ब्लॉक पर में एजुकेशन, करियर और सिलेबस से संबंधित जानकारी को प्रकाशित करता हूं।

    Leave a Comment