आर्ट्स सब्जेक्ट में कौन कौन सी जॉब है | Arts Subject Me Kon Kon Se Job Hai

5/5 - (1 vote)

बहुत सारे लोगों को लगता है 12वीं के बाद आर्ट्स स्ट्रीम करने पर बढ़िया जॉब नहीं लगता है। लेकिन सही मायने में उनको Arts Subject Me Kon Kon Se Job Hai इसके बारे में बिल्कुल भी नहीं पता होता है। ऐसे ही लोग आर्ट्स स्ट्रीम सबसे बेकार होती है यह मानते हैं।

आज मैं इस पोस्ट के माध्यम से आपको आर्ट्स स्ट्रीम के महत्व समझाऊंगा और arts walo ke liye jobs कौन-कौन से होते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी दूंगा। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप 12वीं के बाद ही एक बढ़िया नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

Arts Subject Me Kon Kon Se Job Hai
Arts Subject Me Kon Kon Se Job Hai

यदि आप 10वीं या 11वीं में पढ़ रहे हैं और 12वीं में आर्ट्स स्ट्रीम लेने का विचार कर रहे हैं। लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा है कि आर्ट्स स्ट्रीम लेने पर Arts Subject Me Kon Kon Se Job Hai तो इस और पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए क्योंकि यह आर्टिकल आपकी लाइफ बदल सकता है।

Contents

12th Arts Walo Ke Liye Jobs – Overview

आर्टिकलArts Subject Jobs List
करियर ऑप्शनडायवर्स क्षेत्र
पात्रतासाइंस स्ट्रीम से 12वीं पास
लाभहाय पेइंग जॉब अपॉर्चुनिटी
Year2024

आर्ट में कौन-कौन से जॉब होते हैं | Arts Subject Me Kon Kon Se Job Hai

यदि आपको लगता है की आर्ट करने के बाद कोई बढ़िया जगह नौकरी नहीं लगती है तो आपको बिल्कुल गलत लगता है। यदि आप मन लगाकर पढ़ाई करते हैं तो 12वीं के बाद आर्ट्स स्ट्रीम से एक से बढ़कर एक हाय पेइंग जॉब अपॉर्चुनिटी मिलती है।

लेकिन समस्या यही है कि 12वीं कक्षा के बाद अधिकतर विद्यार्थियों को अपने करियर की चिंता नहीं होती है। इसलिए arts walo ke liye jobs यह नहीं सर्च करते हैं और वह केवल डिग्री के भरोसे नौकरी लेने जाते हैं तो उन्हें असफलताओं का सामना करना पड़ता है।

लेकिन यदि आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो इसका दो ही मतलब है या तो आप अपने करियर के प्रति सीरियस हैं या घर वालों को सपोर्ट करने के लिए पैसे कमाना चाहते हैं।

नीचे हमने 12वीं के बाद आर्ट सब्जेक्ट के बेस पर कुल 25 नौकरी के बारे में बताया है। यदि आपका इनमें से किसी भी जॉब में रुचि है तो आप थोड़ी बहुत मेहनत करके 12वीं के बाद आर्ट्स स्ट्रीम से ही एक बढ़िया नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

  1. चित्रकला शिक्षक
  2. अभिनय कलाकार
  3. ग्राफिक डिज़ाइनर
  4. इलस्ट्रेटर
  5. संगीत शिक्षक
  6. लेखक
  7. संगीत गायक
  8. विशेष रचनाकार
  9. विश्वविद्यालय अध्यापक
  10. फोटोग्राफर
  11. वाणिज्यिक कला कन्सल्टेंट
  12. समाचार पत्रिका लेखक
  13. ड्रामा निर्देशक
  14. सांग्रहिक कला संग्रहालय कर्मचारी
  15. डिजिटल मार्केटिंग स्पेशलिस्ट
  16. रंगमंच डिज़ाइनर
  17. कॉपीराइट लॉ एडवोकेट
  18. संगीत संग्रह निर्माता
  19. विज्ञान और प्रौद्योगिकी लेखक
  20. शिक्षा सांग्रहिक कला साहित्यकार
  21. कला और सांस्कृतिक संगठन के कार्यकारी निदेशक
  22. रेडियो और प्रसारण संचालक
  23. विजुअल आर्टिस्ट
  24. फिल्म या टेलीविजन स्क्रिप्ट लेखक
  25. संगीत संग्रह संचालक

आर्ट में सबसे अधिक पैसे मिलने वाले जॉब | Highest Paying Jobs For Arts Students

पता ही नहीं होता है कि किस नौकरी में सबसे अधिक पैसे मिलते हैं और जब इस बात का हमें अंदाजा लगता है तब बहुत देर हो चुकी होती है। क्योंकि Highest Paying नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी।

12वीं में आर्ट्स स्ट्रीम से एक से बढ़कर एक Highest Paying Jobs होते हैं नीचे हमने इसकी पूरी लिस्ट दी है। यदि आप इनमें से किसी भी नौकरी को प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले कोई एक क्षेत्र चुने और उसे क्षेत्र से संबंधित स्किल सीखना चालू कर दीजिए।

यदि आप इस प्रक्रिया को फॉलो करेंगे तो इसकी बहुत अधिक संभावना है कि 12वीं के बाद तुरंत आपकी नौकरी लग जाएगी। लेकिन यदि आप सिर्फ डिग्री या सर्टिफिकेट के भरोसे बैठे रहेंगे तो आपके सारे सपने भी धरे के धरे रह जाएंगे।

संख्यानौकरीलगभग वेतन (INR)
1सिनेमा निर्माता15 लाख – 50 लाख
2विपणन और ब्रांडिंग प्रबंधक8 लाख – 25 लाख
3संगीत संग्रह संचालक6 लाख – 20 लाख
4ग्राफिक डिज़ाइनर4 लाख – 15 लाख
5वेब डेवलपर5 लाख – 18 लाख
6सांग्रहिक कला संग्रहालय कर्मचारी4 लाख – 12 लाख
7फिल्म या टेलीविजन स्क्रिप्ट लेखक6 लाख – 20 लाख
8संगीत गायक3 लाख – 10 लाख
9रेडियो और प्रसारण संचालक6 लाख – 18 लाख
10ग्राफिक आर्टिस्ट3 लाख – 12 लाख

12वीं आर्ट्स के बाद सरकारी जॉब | 12th Arts Ke Baad Sarkari Naukri

12वीं के बाद आर्ट्स स्ट्रीम देने के बाद अधिकतर विद्यार्थी सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं। यदि आप भी सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं। लेकिन आपके मन में भ्रम बैठा हुआ है कि साइंस स्ट्रीम लेने के बाद कोई बढ़िया सरकारी नौकरी नहीं मिलती है तो नीचे दिए गए सारणी पर अपनी एक नजर जरूर डालें।

Arts Ke Baad Sarkari Naukri
Arts Ke Baad Sarkari Naukri

इस तालिका में हमने 12वीं आर्ट्स के बाद सरकारी जॉब की लिस्ट दी है यह सरकारी नौकरियां एक से बढ़कर एक है। लाखों विद्यार्थियों का सपना इन केवल एक सरकारी नौकरी प्राप्त करने का होता है। इसलिए आपको इन फील्ड में कंपटीशन भी काफी अधिक देखने को मिलेगा।

इसलिए इनमें से एक भी फील्ड में सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। 12th Arts ke Baad Govt Job List उन लोगों के साथ जरूर शेयर कीजिए जो आर्ट्स लेने के बाद सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते हैं।

संख्यानौकरीविभाग
1संविदा शिक्षकशिक्षा
2लिपिकसरकारी कार्यालय
3पटवारीराजस्व
4ग्राम सेवकपंचायत
5रेलवे ग्रुप डीरेलवे
6क्लर्कन्यायिका
7फार्म लेब तकनीशियनकृषि
8पशुधन सहायकपशुपालन
9ग्राम पंचायत सहायकपंचायत
10संगठन क्लर्कसंगठन
11ग्रामीण विकास अधिकारीपंचायत
12वन विभाग के वनरक्षकवन
13ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्तास्वास्थ्य
14पटवारी (लैंड रिकॉर्ड्स विभाग)लैंड रिकॉर्ड्स
15सिपाहीपुलिस
16बैंक क्लर्कबैंकिंग
17आंगनवाड़ी कार्यकर्तास्वास्थ्य
18स्वास्थ्य द्वारा कार्यकर्तास्वास्थ्य
19सामाजिक कार्यकर्तासामाजिक कल्याण
20खाद्य सुरक्षा कार्यकर्ताखाद्य निगम
21जल संरक्षण कार्यकर्ताजल संसाधन
22स्वास्थ्य सहायकस्वास्थ्य
23वाणिज्यिक निरीक्षकवाणिज्य
24उच्च विद्यालय शिक्षकशिक्षा
25बच्चों के संरक्षकसमाज कल्याण

12वीं आर्ट्स स्ट्रीम के बाद प्राइवेट जॉब | 12th Arts ke Baad Private Job List

बहुत से विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो अपना करियर प्राइवेट सेक्टर में बनाना चाहते हैं और बहुत से छात्र ऐसे भी होते हैं जिन्होंने सरकारी नौकरी की तैयारी तो मन लगाकर करते हैं। लेकिन दुर्भाग्य वश वह कोई सरकारी नौकरी प्राप्त नहीं कर पाते हैं। लेकिन निराश मत होईये क्योंकि Arts ke Baad Private Job एक से बढ़कर एक होती है।

यदि आपको समझ नहीं आ रहा है की 12वीं में आर्ट्स स्ट्रीम देने के बाद आपको प्राइवेट क्षेत्र में कौन नौकरी देगा तो नीचे दिए गए सारणी पर अपनी नजर जरूर डालें यह वह क्षेत्र हैं। जहां आर्ट्स स्ट्रीम के विद्यार्थी भी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

संख्यानौकरी
1ब्लॉगर
2सामाजिक मीडिया प्रबंधक
3इंग्लिश टीचर (निजी ट्यूशन)
4कला संगठनों के संचालक
5विपणन और प्रचार विशेषज्ञ
6ई-कॉमर्स प्रबंधक
7डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट
8फ्रीलांस लेखक
9फोटोग्राफर
10वेब डेवलपर
11संगीत उत्पादन विशेषज्ञ
12ग्राफिक डिज़ाइनर
13एडवरटाइजमेंट एजेंसी के कॉपीराइटर
14संगठनीय संचालक
15लेखक और संपादक
16इवेंट प्लानर
17कला और सांस्कृतिक संगठन के प्रमुख
18रेडियो और पॉडकास्ट प्रोड्यूसर
19कॉर्पोरेट कम्यूनिकेशंस स्पेशलिस्ट
20ऑनलाइन कोर्स इंस्ट्रक्टर
21आर्ट गैलरी कर्मचारी
22टूरिज्म और ट्रैवल एजेंसी के एक्सक्यूटिव
23डांस और थिएटर शिक्षक
24रिसर्च एनालिस्ट
25विपणन और विक्रय प्रतिनिधि

मैंने अब आपको डिटेल में बता दिया है कि 12वीं के बाद सरकारी, प्राइवेट और आर्ट में हाई पेइंग जॉब आर्ट्स सब्जेक्ट में कौन-कौन सी जॉब है। (Arts Subject Me Kon Kon Se Job Hai) इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद शायद ही कोई ऐसा होगा जिसको अभी भी समझ नहीं आ रहा होगा कि आर्ट्स स्ट्रीम लेने के बाद वह कौन सी नौकरी करेगा।

कुछ विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो आर्ट्स स्ट्रीम लेने के बाद मेडिकल की पढ़ाई करना चाहते हैं। वह विद्यार्थी ANM नर्सिंग कोर्स या D Pharmacy एडमिशन ले सकते हैं लेकिन यदि आप टीचर बनना चाहते हैं तो आपको एनटीटी ही करना चाहिए।

आर्ट्स लेने के फायदे | Arts Lene Ke Fayde

दसवीं पास करने के बाद विद्यार्थियों के पास तीन कोर्स चुनने के ऑप्शन होते हैं साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स माना जाता है की सबसे कमजोर विद्यार्थी ही आर्ट्स स्ट्रीम लेते हैं। कभी-कभी वास्तविकता ऐसी नहीं होती है जैसा हम सोचते हैं।

कई विद्यार्थियों को पहले ही पता होता है कि वह क्या बनना चाहते हैं उसी अनुसार वह दसवीं के बाद अपना कोर्स चुनते हैं। आप में से भी काफी लोगों को लग रहा होगा कि क्या वाकई में Arts Lene Ke Fayde है तो मैं कहूंगा जी हां बिल्कुल आर्ट्स लेने के भी कई फायदे हैं।

सबसे पहला फायदा तो यही है कि आर्ट्स स्ट्रीम कॉमर्स और साइंस के मुकाबले काफी आसान होता है। जिसके कारण इस कोर्स को करने के दौरान आपका काफी समय खाली बचता है। इस खाली समय में आप कोई स्किल सीख सकते हैं या सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते हैं।

आर्ट्स स्ट्रीम लेने के बाद सिविल सर्विस, वकील, राजनेता, प्रोफेसर, जर्नलिस्ट, सरकारी ऑफीसर, दरोगा और बैंक मैनेजर इसके अलावा और भी कई सरकारी नौकरी पा सकते हैं।

यदि आप arts subject jobs list in hindi के बारे में जानना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए सभी सारणी को जरूर पढ़ें। यहां पर हमने 12वीं आर्ट्स सब्जेक्ट के बाद कौन-कौन से जॉब होते हैं इसके बारे में डिटेल में बताया है।

12वीं आर्ट्स के बाद सैलरी | 12th Arts Ke Baad Salary

12वीं आर्ट सब्जेक्ट के बाद जॉब के सेक्टर बहुत डायवर्स होते हैं। इसलिए 12th Arts Ke Baad Salary बता देना बहुत मुश्किल है आर्ट्स स्ट्रीम से पास होने के बाद आपकी सैलरी आपकी जॉब पर निर्भर करेगी।

बहुत सारे विद्यार्थी की नौकरी आर्ट्स लेने के बाद सरकारी विभाग में लगती है। वहां उनकी सैलरी बेसिक ग्रेड पे के अनुसार होती है और कई छात्र अपने स्किल को निखार कर किसी प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे होते हैं या खुद का व्यवसाय कर रहे होते हैं।

यदि आप 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम से पास होने के बाद किसी प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं। तो आपकी शुरुआती सैलरी ₹15000 से ₹22000 प्रति महीना हो सकती है। इसके बाद जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ेगा और आप जॉब में परिवर्तन करेंगे तो आपकी सैलरी और भी अधिक हो जाएगी।

आर्ट्स में कौन-कौन सा सब्जेक्ट कौन होता है | Arts Me Kon Kon Sa Subject Hota Hai

आर्ट्स स्ट्रीम में कुछ विषय सभी विद्यार्थियों को पढ़ने होते हैं जैसे: साहित्य, इतिहास, भूगोल, राजनीति, अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान और समाजशास्त्र इत्यादि लेकिन आर्ट्स स्ट्रीम में विद्यार्थियों के पास कुछ विषय चुनने के ऑप्शन होते हैं जहां विद्यार्थी अपनी रुचि के अनुसार कुछ विषयों का चुनाव करते हैं।

Arts Walo Ke Liye Jobs
Arts Walo Ke Liye Jobs

यदि आप आर्ट्स स्ट्रीम को कर रहे हैं तो केवल उन्हीं विषयों का चुनाव कीजिए जिन्हें आप वास्तव में पढ़ना चाहते हैं क्योंकि दसवीं में हम अधिकतर निर्णय अपने दोस्तों के कहने पर ले लेते हैं जो बिल्कुल गलत होता है।

दोस्तों यह जिंदगी की आपकी है और आपको निर्णय लेने का पूरा हक है। इसलिए सोच विचार करके सही विषय का चुनाव कीजिए आर्ट में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं इसकी पूरी लिस्ट नीचे दी गई है।

इतिहासभूगोल
अर्थशास्त्रराजनीतिक विज्ञान
मनोविज्ञानसमाजशास्त्र
साहित्यभाषा विज्ञान
धर्मशास्त्रशिक्षा शास्त्र
कला साहित्यशिल्प कला
संगीतनृत्य
नाट्यप्रदर्शनीकला
चित्रकलाफिल्म और संचार कला
आधुनिक भारतीय भाषाएंपुरातत्व और संग्रहालय अध्ययन

आर्ट्स में क्या-क्या बन सकते हैं | Arts Me Kya Kya Ban Sakte Hai

यदि आप 10वीं के बाद आर्ट्स लेना चाहते हैं लेकिन आर्ट्स लेने से पहले Arts Me Kya Kya Ban Sakte Hai यह जानना चाहते हैं। तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं तो चलिए मैं आपको विस्तार से बताता हूं कि आर्ट्स लेने के बाद आप क्या-क्या बन सकते हैं।

क्योंकि दसवीं कक्षा में विद्यार्थियों को पता ही नहीं होता है कि वह जी कोर्स को ले रहे हैं। उसे करने के बाद वह किस क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते हैं आर्ट्स में क्या-क्या बन सकते हैं यह कुछ इस प्रकार है।

कला में बन सकता हैंउदाहरण
लेखकउपन्यास, कहानी, कविता
शिल्पकारपेंटिंग, स्कलप्चर, आर्ट इंस्टलेशन
फ़िल्म निर्माताफ़िल्म, डॉक्यूमेंट्री
संगीतकारसंगीत, धुन, गीत
नृत्यकारकथक, भारतनाट्यम, ओडिसी
नाटककारनाटक, नाट्यशास्त्र
चित्रकारपोर्ट्रेट, लैंडस्केप, अभिकल्प
ग्राफिक डिज़ाइनरविज्ञापन, पोस्टर, वेब डिज़ाइन
वेब डिज़ाइनरवेबसाइट डिज़ाइन, ग्राफिक्स
फोटोग्राफरपोर्ट्रेट, लैंडस्केप, इवेंट
अनुवादककिताबें, लेख, वेबसाइट
संगठन संचालकसामूहिक कला प्रोजेक्ट, कला संगठन
समाचार पत्रिका कार्यकर्तालेखक, संपादक, रिपोर्टर
समाचार एंकरटीवी, रेडियो
टीवी या रेडियो के होस्टटॉक शो, एंटरटेनमेंट
ड्रामा और नाटक निर्देशकनाटक, स्क्रिप्ट
संगीत गुरुशिक्षक, गायक, संगीत शिविर
कला शिक्षकस्कूल, कॉलेज
कला इतिहासवेत्तासंस्था, संग्रहालय
ब्लॉगर या सामाजिक मीडिया गुरुब्लॉग, सोशल मीडिया कंसल्टेंट

निष्कर्ष:-

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमने आर्ट्स लेने के फायदे, Arts Subject Me Kon Kon Se Job Hai और Arts Me Kya Kya Ban Sakte Hai इसके अलावा आर्ट्स स्ट्रीम के बारे में और भी बहुत कुछ बताया है। मुझे उम्मीद है कि आर्टिकल को पढ़कर आपको आर्ट्स स्ट्रीम से संबंधित जानकारी मिल गई होगी।

यदि आपका फिर भी कोई प्रश्न है या आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट सेक्शन के माध्यम से हमें जरूर बताएं हम आपके सारे सवालों के जवाब जरूर देंगे और इस आर्टिकल को अपने उन दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए जिन्होंने आर्ट्स ले रखा है, धन्यवाद!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

प्रश्न: आर्ट्स में कौन कौन सी सरकारी नौकरी है?

आर्ट्स स्ट्रीम में एक से बढ़कर एक सरकारी नौकरी जैसे: IAS, IPS, शिक्षक, पटवारी, रेलवे ग्रुप डी, क्लर्क, ग्राम पंचायत सहायक, वन विभाग निरीक्षक, सिपाही इसके अलावा और भी बहुत कुछ जिसे हमने इस पोस्ट के माध्यम से डिटेल में बताया है।

प्रश्न: आर्ट्स में सबसे अच्छी नौकरी कौन सी है?

आर्ट्स विषय में एक से बढ़कर एक अच्छी-अच्छी नौकरी है। अब यह विद्यार्थियों के ऊपर है कि वह उसे क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं कि नहीं आर्ट्स स्ट्रीम में कुछ प्रमुख नौकरियां जैसे लेखक, चित्रकार, फिल्म निर्माता, संगीतकार, नृत्यकार, नाटककार, और वेब डिज़ाइनर आदि शामिल है।

प्रश्न: 12वीं Arts के बाद कौन कौन सी जॉब कर सकते हैं?

12वीं आर्ट्स के बाद बहुत सी नौकरी जैसे: वेब डेवलपर, ग्राफिक डिजाइनर, वितरण और ब्रांडिंग प्रबंधक, संगीत गायक, ग्राफिक आर्टिस्ट इसके प्राइवेट सेक्टर में और भी कई नौकरियां हैं।

प्रश्न: आर्ट्स के छात्रों का भविष्य क्या है?

आर्ट्स हो या कोई भी स्ट्रीम यदि आप अपना फोकस कोई स्किल सीखने पर लगाते हैं। तो आपका भविष्य बेहतर ही होगा लेकिन यदि आप केवल डिग्री और सर्टिफिकेट के भरोसे रहते हैं तो भले ही अपने बीटेक किया हो आपको नौकरी मिलने में काफी परेशानी होगी।

प्रश्न: आर्ट्स में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?

आर्ट में सबसे अच्छे कोर्स BA, BFA, LLB, BHM, जर्नलिज्म, और डिप्लोमा कोर्स है आप अपने रुचि के अनुसार किसी भी स्ट्रीम में अपना कैरियर बना सकते हैं।

मेरा नाम रवि है और मैं इस ब्लॉक का फाउंडर और कंटेंट राइटर हूं। मुझे एजुकेशन सेक्टर में लिखने का 6 साल का एक्सपीरियंस है। इस ब्लॉक पर में एजुकेशन, करियर और सिलेबस से संबंधित जानकारी को प्रकाशित करता हूं।

Leave a Comment