10th के बाद आर्ट्स लेने के फायदे | 10th Ke Baad Arts Lene Ke Fayde

5/5 - (1 vote)

आर्ट्स स्ट्रीम लेना चाहिए की नही इस संकोच में है तो 10th Ke Baad Arts Lene Ke Fayde आपको जरूर जानना चाहिए। तभी आपको आर्ट्स स्ट्रीम का महत्व समझ आएगा। क्योंकि दसवीं के बाद हमारे पास Art, science और commerce यह तीन ऑप्शन होते हैं।

इसलिए आगे करियर से जुड़े निर्णय को सोच समझ कर लेना चाहिए। इस पोस्ट के माध्यम से हमने न केवल आर्ट्स लेने के फायदे बताए हैं। बल्कि स्टूडेंट के रुचि के अनुसार उन्हें दसवीं के बाद कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए यह भी बताया है।

10th Ke Baad Arts Lene Ke Fayde
10th Ke Baad Arts Lene Ke Fayde

ऐसा माना जाता है कि आर्ट्स केवल भाई विद्यार्थी लेते हैं जो पढ़ने में बहुत कमजोर होते हैं। लेकिन इस पोस्ट को पढ़कर आप लोगों का यह भ्रम भी दूर हो जाएगा। क्योंकि art se kya kya ban sakte hain यह जानने के बाद आपको भी 10th के बाद आर्ट्स लेने का ही मन करेगा।

Contents

Arts Lene Ke Fayde – Highlights

आर्टिकल का नामआर्ट्स लेने के फायदे
उद्देश्यआर्ट्स के प्रति जागरूकता फैलाना
एडमिशन की पात्रता दसवीं पास
करियर के ऑप्शन विभिन्न क्षेत्र

10th के बाद आर्ट्स लेने के फायदे | 10th Ke Baad Arts Lene Ke Fayde

ऐसा जरूरी नहीं है कि आपका दसवीं में कम नंबर हैं तो आप आर्ट्स लेकर पढ़ाई करेंगे। आर्ट्स स्ट्रीम से ग्रेजुएशन करने के बाद विद्यार्थियों के पास सरकारी नौकरी के विभिन्न अवसर होते हैं। यदि आप उनमें से किसी भी एग्जाम को पास कर लेते हैं तो आपका भविष्य बन जाएगा।

पहले तो अपने मन से यह भ्रम निकाल दीजिए की आर्ट्स लेने के बाद आपकी कहीं नौकरी नहीं लगेगी। क्योंकि आर्ट्स से पढ़ने के बाद विद्यार्थी आईएएस, आईपीए, पुलिस, वकील, प्रोफेसर, पत्रकार, सरकारी अफसर, राजनेता इसके अलावा और भी कई तरह की नौकरियां पाते हैं।

10th के बाद Arts लेना का सबसे अधिक फायदे तब होगा जब आप सरकारी नौकरी की तैयारी करेगे और मैं तो आपको 10th के बाद आर्ट्स लेने की सलाह तभी दूंगा जब आप सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं। नहीं तो प्राइवेट नौकरी प्राप्त करने के लिए commerce स्ट्रीम सबसे बढ़िया है।

10वीं के बाद आर्ट्स लेने के निम्नलिखित फायदे हैं:-

1. करियर के विकल्प:- 10th Ke Baad Arts Lene Ke Fayde आपको करियर के क्षेत्र में अधिक देखने को मिलेगा। जो व्यक्ति सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं या कलाकार, लेखक, फिल्म निर्माता, संगीतकार, थिएटर निर्देशक, आदि बनना चाहते हैं वह आर्ट्स ले सकते हैं।

    2. पढ़ाई के दौरान काफी समय:- साइंस और कॉमर्स की तुलना में आर्ट्स वाले विद्यार्थियों के पास सबसे अधिक खाली समय रहता है। क्योंकि आर्ट्स ना के बराबर प्रैक्टिकल कार्य होता है जिसके कारण विद्यार्थियों के पास काफी समय बच जाता है इस समय का सदुपयोग वह कोई स्किल सीखने में कर सकते हैं।

    3. सोचने की क्षमता में वृद्धि:- आर्ट्स में अधिकतर सब्जेक्ट रचनात्मक और सामाजिक मुद्दों से संबंधित हैं इन विषयों को पढ़ने से विद्यार्थी की सोचने और समझना की क्षमता में वृद्धि होती है।

    4. इतिहास जानने के मौका:– यदि आपकी रुचि इतिहास पढ़ने में है तो आपको आर्ट्स जरूर लेना चाहिए। इस सब्जेक्ट में आपको भारत और विश्व का संपूर्ण इतिहास जानने का मौका मिलेगा।

    5. सरकारी नौकरी की तैयारी में फायदा:- सरकारी नौकरी की तैयारी करने के लिए जो-जो सब्जेक्ट पढ़ते पढ़ते हैं। उनमें से ज्यादातर सब्जेक्ट आर्ट्स स्ट्रीम से संबंधित होते हैं। जिसके कारण आर्ट्स लेने वाले विद्यार्थियों को सरकारी नौकरी की तैयारी करने में फायदा मिल जाता है।

    यह भी पढ़े: Science में कौन-कौन सी जॉब होती है

    10वीं के बाद आर्ट्स लेने के नुकसान | Arts Lene Ke Nuksan

    आप में से काफी लोगों को Arts Lene Ke Fayde तो पहले से ही पता होंगे। लेकिन जिस तरह आर्ट्स लेने के फायदे हैं इस तरह Arts Lene Ke Nuksan भी कई है। यदि आप 10वीं के बाद आर्ट्स लेने का विचार कर रहे हैं तो आर्ट्स लेने के नुकसान के बारे में जरूर जान लीजिए।

    • आर्ट्स लेने का सबसे बड़ा नुकसान है व्यवसाय के कम अफसर जी हां आर्ट्स लेने के बाद कॉमर्स और साइंस की तुलना में नौकरी के अवसर कम हो जाते हैं। आर्ट्स में कौन-कौन से जॉब होते हैं यह आप जरूर जान लीजिए।

    • आर्ट्स स्ट्रीम में इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, सामाजिक विज्ञान इत्यादि विषय पढ़ाई जाते हैं। जिसके कारण आर्ट्स पढ़ने वाले विद्यार्थियों को अकाउंटिंग, विज्ञान, गणित, इकोनॉमिक्स की प्रॉपर जानकारी नहीं होती है।

    • समाज आर्ट्स लेने वाले विद्यार्थियों को बहुत हीन भावना से देखा है। क्योंकि लोगों का मानना है इसने तो आर्ट्स ले रखा है मतलब यह पढ़ाई में कमजोर होगा।

    • जो विद्यार्थी आर्ट्स लेने के बाद सरकारी नौकरी प्राप्त नहीं कर पाते उनके लिए प्राइवेट सेक्टर में जॉब की अपॉर्चुनिटी बहुत ही कम होती है।

    • यदि आप दसवीं के बाद आर्ट्स लेते हैं और कोई प्रैक्टिकल स्किल नहीं सीखते हैं और आपकी सरकारी नौकरी नहीं लगती है तो इसकी संभावना है कि आपको कम पैसे में काम करना पड़ सकता है।

    इसके अलावा आर्ट्स लेने के और भी कई नुकसान हैं यदि आप Arts Lene Ke Nuksan के बारे में और विस्तार से जानना चाहते हैं। तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें यहां हमने आर्ट्स लेने के नुकसान के बारे में विस्तार से बताया है।

    यह भी पढ़े: 10th के बाद साइंस लेने के फायदे

    12वीं के बाद क्या करे आर्ट्स वाले | 12 Ke Baad Kya Kare Arts Wale

    12वीं आर्ट्स स्ट्रीम से अपने अच्छे नंबर्स से पास कर लिया है और अब 12 Ke Baad Kya Kare Arts Wale यह जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं।

    12वीं आर्ट्स स्ट्रीम से करने के बाद आपके पास दो ऑप्शन होते हैं पहला या तो आप ग्रेजुएशन में एडमिशन लीजिए या दूसरा कही जॉब कर सकते है। बहुत सारे विद्यार्थी 12 Ke Baad सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं तो यदि आप सरकारी नौकरी लेना चाहते हैं तो यह भी एक अच्छा ऑप्शन है।

    10th Ke Baad Arts Lene Ke Fayde

    तो चलिए सबसे पहले मैं आपको बताता हूं 12वीं Arts के बाद कौन कौन से कोर्स कर सकते हैं? इसके बाद हम 12वीं आर्ट्स के बाद जॉब और सरकारी नौकरी के बारे में जानेंगे।

    12वीं आर्ट्स के बाद कौन सा कोर्स करे | 12 Arts Ke Baad Konsa Course Kare

    • Bachelor of Arts (BA)

    12वीं आर्ट्स के बाद कोई सबसे अधिक किए जाने वाला कोर्स है तो वह है BA यह 3 साल का ग्रेजुएशन कोर्स होता है इस कोर्स को हर 12वीं पास स्टूडेंट कर सकता है।

    लगभग सभी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में BA कोर्स उपलब्ध होता है। बैचलर आफ आर्ट्स में ग्रेजुएशन करने के बाद आप सरकारी नौकरी पास करके अच्छी जगह नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

    • Bachelor of Fine Arts (BFA)

    BA के मुकाबले बहुत ही काम विद्यार्थी Bachelor of Fine Arts (BFA) में एडमिशन लेते हैं। यह भी एक ग्रेजुएशन कोर्स है लेकिन इसकी अवधि 4 साल की होती है। BFA में ग्रेजुएशन करने के बाद मूर्तिकला, ग्राफिक डिजाइनिंग, पेंटिंग, फैशन डिजाइन इत्यादि सेक्टर में नौकरी कर सकते हैं।

    • Bachelor of Journalism and Mass

    यदि आपकी रुचि पत्रकारिता में है और आप बड़े होकर पत्रकार या न्यूज़ रिपोर्टर बनना चाहते हैं तो 12वीं आर्ट्स के बाद बैचलर आफ जर्नलिज्म (BJMC) मैं ग्रेजुएट करना अनिवार्य होगा। BJMC भी एक ग्रेजुएशन कोर्स है इसकी समय अवधि 3 साल की होती है।

    जैसा कि आप जानते हैं पत्रकारिता का प्रोफेशन काफी अच्छा माना जाता है। एक पत्रकार के रूप में आपको देश-विदेश घूमने का मौका मिलता है इसके कई सरकारी सेवाओं का भी लाभ पत्रकारों को दिया जाता है। भारत में एक पत्रकार की सैलरी ₹40000 से ₹50000 के बीच होती है।

    • Bachelor of Law (LLB)

    जिनकी रुचि वकील बनने में है वह LLB कर सकते हैं यह भी 3 साल का ग्रेजुएशन कोर्स होता है। 12वीं आर्ट्स के बाद इस कोर्स को कर सकते हैं लेकिन LLB करने के लिए अधिकतर कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम लिए जाते हैं। तो सबसे पहले आपको उसे एग्जाम को पास करना होगा।

    वकील बनने के बाद आपको कानून की अच्छी जानकारी हो जाती है। यह नॉलेज आपके व्यक्तिगत जीवन में भी काम आएगा। एक वकील का जॉब प्रोफाइल काफी बढ़िया माना जाता है और इनका रुतबा ही अलग होता है।

    • Bachelor of Business Administration (BBA)

    यदि आपकी रुचि बिजनेस में है लेकिन आपने 12वीं आर्ट्स स्ट्रीम में की है तो भी आप ग्रेजुएशन BBA में ग्रेजुएशन कर सकते हैं। यह 3 साल का ग्रेजुएशन कोर्स होता है। इस कोर्स में बिजनेस, फाइनेंस, अकाउंटिंग, मानव संसाधन विशेष, खुदरा विक्रेता, टैक्स इत्यादि पढ़ाई जाते हैं।

    हालांकि BBA कॉमर्स से संबंधित होता है आप जो विद्यार्थी 12वीं आर्ट्स के बाद इस कोर्स को लेना चाहते हैं। उन्हें शुरुआती दोनों में थोड़ी दिक्कत हो सकती है। लेकिन BBA करने के बाद प्राइवेट क्षेत्र में काफी आसानी से नौकरी मिल जाती है।

    • Bachelor of Hotel Management (BHM)

    यदि आप रेस्टोरेंट मैनेजमेंट, हाउसिंग, कुकिंग, फूड, बैन्केट मैनेजर, कैटरिंग मैनेजर, एडमिनिस्ट्रेटिव मैनेजर आदि सेक्टर में काम करना चाहते हैं तो उसके लिए पहले हॉट होटल मैनेजमेंट का कोर्स करना होगा। आप किसी भी इंस्टिट्यूट से BHM कर सकते हैं यह भी 3 साल का ग्रेजुएशन कोर्स होता है।

    ऊपर बताए गए कोर्स की तुलना में यह कोर्स थोड़ा महंगा होता है। क्योंकि इस कोर्स में विद्यार्थियों को कई प्रैक्टिकल चीज सिखाए जाते हैं जिसके कारण BHM की डिग्री थोड़ी महंगी होती है।

    • Diploma Courses

    जो विद्यार्थी 12वीं के बाद आर्ट्स स्ट्रीम में पास हुए हैं वह कोई डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। डिप्लोमा कोर्स अधिकतर एक से दो साल का होता है। किसी टेक्निकल फील्ड, फैशन डिजाइनिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, फोटोग्राफी इंटीरियर डिजाइनिंग इत्यादि में डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।

    डिप्लोमा कोर्स कई तरह के होते हैं इसलिए डिप्लोमा कोर्स का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप किस सेक्टर में नौकरी करना चाहते हैं और फिर उसी अनुसार डिप्लोमा कोर्स का चयन करें।

    यह भी पढ़े: कॉमर्स में कौन कौन सी जॉब होती है

    Arts में कौन कौन सी सरकारी नौकरी है?

    यदि आप 12वीं आर्ट्स के बाद कोई सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो अब मैं आपको उन सभी सरकारी नौकरी के बारे में बताने जा रहा हूं जो 12वीं आर्ट्स के विद्यार्थी दे सकते हैं।

    10th Ke Baad Arts Lene Ke Fayde आपको तभी समझ आएगा जब आप सरकारी नौकरी की तैयारी करेंगे तो चलिए आर्ट्स में कौन-कौन सी सरकारी नौकरी होती है यह इसके बारे में जानते हैं।

    1. SSC CHSL:

    जो विद्यार्थी सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए SSC का एग्जाम बहुत महत्वपूर्ण है। हर साल 20000 से 25000 सरकारी नौकरी SSC द्वारा निकाले जाते हैं जिसमें लोअर रैंक पोस्ट से हाई रैंक पोस्ट होते हैं।

    यदि आप 12वीं पास हैं तो SSC CHSL एग्जाम की तैयारी जरूर करें इस एग्जाम को निकालने के बाद डाटा एंट्री ऑपरेटर, लोअर डिवीजन क्लर्क, पोस्टल डिपार्टमेंट इसके अतिरिक्त और भी कई पोस्ट पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

    2. RRB Group D:

    रेलवे भारत की जीवन रेखा मानी जाती है और लगभग हर साल RRB Group D पोस्ट पर हजारों भर्ती निकलती है। जो विद्यार्थी दसवीं पास है वह इस प्रतियोगी परीक्षा को पास करके सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

    3. IBPS Clerk:

    यदि आप बैंक में क्लर्क बनना चाहते हैं तो IBPS का एग्जाम पास करना अनिवार्य है। सभी 12वीं पास अभ्यर्थी इस एग्जाम को दे सकते हैं IBPS हर साल सरकारी व प्राइवेट बैंक में क्लर्क पद के लिए सैकड़ो वैकेंसी जारी करती है।

    4. Indian Army:

    इंडियन आर्मी में जाने का सपना देश के लाखों नौजवानों का है। यदि आप भी इंडियन आर्मी में जाकर भारत माता की सेवा करना चाहते हैं तो समय-समय पर इंडियन आर्मी में क्लर्क पद के लिए वैकेंसी आती रहती है। आप Indian Army के नोटिफिकेशन का इंतजार कर सकते हैं।

    5. State Police:

    आप देश के किसी भी राज्य में हो स्टेट पुलिस का एग्जाम 12वीं पास करके दे सकते हैं। अलग-अलग राज्य में स्टेट पुलिस एग्जाम का क्राइटेरिया थोड़ा अलग हो सकता है। इसलिए आप अपनी स्टेट के अनुसार स्टेट पुलिस के एग्जाम देने की पात्रता जरूर चेक करें।

    6. Indian Air Force Group X & Y:

    12वीं पास विद्यार्थियों के लिए इंडियन एयरफोर्स में नौकरी प्राप्त करने का यह अच्छा अवसर है। यदि आप भी 12वीं पास हैं और सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो Indian Air Force Group X & Y एग्जाम को पास करके सरकारी नौकरी ले सकते हैं।

    7. Postal Department:

    पिछले कुछ सालों में पोस्टल डिपार्टमेंट में वैकेंसी आना काफी बढ़ गया है। भारतीय डाक विभाग में हर साल विभिन्न पदों पर हजारों में वैकेंसी निकाली जाती है। जो विद्यार्थी 12वीं पास हैं वह डिवीजन क्लर्क, पोस्टमैन, मेलजवी, मेल गार्ड इत्यादि जैसे और भी कई पोस्ट पर इस एग्जाम को पास करके नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

    आर्ट्स लेने के बाद क्या बन सकते हैं | Arts Lene Ke Baad Kya Ban Sakte Hain

    आर्ट्स लेने के बाद क्या बन सकते हैं यह जानने की इच्छा दसवीं और बारहवीं क्लास के विद्यार्थियों में काफी अधिक रहती है। यहां पर हमने Arts Lene Ke Baad Kya Ban Sakte Hain इसके बारे में डिटेल में बताया है।

    यह वह सभी कैरियर के ऑप्शन हैं जिन्हें आप 12वीं या ग्रेजुएशन करने के बाद कर सकते हैं:-

    1. शिक्षा क्षेत्र: शिक्षक, प्रोफेसर, शैक्षिक सलाहकार, शिक्षा-शास्त्री, आदि।
    2. साहित्य: लेखक, कवि, पत्रकार, समीक्षक, लेखन संबंधी कार्य, साहित्यिक अनुवादक, आदि।
    3. कला: कलाकार, नाटककार, चित्रकार, फोटोग्राफर, ग्राफिक डिज़ाइनर, फैशन डिज़ाइनर, संगीतकार, नृत्यकार, आदि।
    4. सामाजिक क्षेत्र: समाजसेवी, सामाजिक कार्यकर्ता, नागरिक सेवा कार्यकर्ता, संघ कर्मचारी, निर्वाचन अधिकारी, आदि।
    5. इतिहास और संगठन: इतिहासकार, संगठन अनुसंधानकर्ता, संगठन सलाहकार, पत्रकार, न्यायिक सहायक, आदि।
    6. सांस्कृतिक क्षेत्र: संस्कृति संगठनों में निर्देशक, संस्कृति संरक्षक, संस्कृति संग्रहालय कर्मचारी, पर्यटन, आदि।
    7. राजनीतिक क्षेत्र: राजनीतिक सलाहकार, राजनीतिक विचारक, सामाजिक नेता, विचारक, आदि।
    8. प्रशासनिक क्षेत्र: प्रशासनिक सहायक, कार्यपालक, लेखापाल, संगठन संचालक, आदि।
    9. अनुवाद: विदेशी भाषाओं के अनुवादक, विदेशी भाषा संशोधक, विदेशी भाषा शिक्षक, आदि।
    10. जानकारी प्रौद्योगिकी: पत्रकार, मीडिया अनुसंधानकर्ता, डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ, वेब डिज़ाइनर, सोशल मीडिया प्रबंधक, आदि।

    आर्ट्स में कौन से सब्जेक्ट होते है | Arts Mai Konse Subject Hote Hai

    आर्ट्स लेना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता आर्ट्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं। तो इसमें चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि यहां पर मैंने आर्ट्स के सभी सब्जेक्ट की पूरी लिस्ट टेबल के माध्यम से दे दी है। यहां पर आप मुख्य विषय और वैकल्पिक विषय देख सकते हैं।

    मुख्य विषयवैकल्पिक विषय
    हिंदीप्रकृति संरक्षण
    अंग्रेजीवाणिज्य
    इतिहाससांस्कृतिक अध्ययन
    भूगोललोक कला और संस्कृति
    राजनीति विज्ञानजीव विज्ञान (अगर मुख्य विषय में नहीं है)
    समाजशास्त्रसाहित्यकारों का अध्ययन
    रसायन विज्ञानजारी विज्ञान
    जीव विज्ञानसंगीत का इतिहास
    गणितसमाजशास्त्र
    नागरिक शास्त्रशिक्षा का तकनीकी पहलू
    विशेष शिक्षाव्यावसायिक अभियांत्रिकी
    कंप्यूटर अनुप्रयोग
    नाट्यकला और नृत्य शास्त्र
    ज्योतिष और अंक शास्त्र
    आदिवासी अध्ययन
    उर्दू साहित्य
    लोक गीत
    अर्थशास्त्र
    स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा
    साहित्यिक अनुवाद

    निष्कर्ष:-

    इस पोस्ट के माध्यम से हमने 10th के बाद आर्ट्स लेने के फायदे (10th Ke Baad Arts Lene Ke Fayde) के बारे में विस्तार से जाना है और इसके अलावा आर्ट्स लेने के बाद क्या-क्या बन सकते हैं और आर्ट्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं इन सवालों के जवाब भी दिए हैं।

    मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको आर्ट्स स्ट्रीम के बारे में और भी बहुत कुछ पता चल गया होगा। यदि आप इस पोस्ट को यहां तक पढ़ रहे हैं तो इसे अपने उन दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए जो 10वीं के बाद आर्ट्स लेना चाहते हैं।

    Arts Lene ke Fayde से सम्बंधित प्रश्न (FAQs)

    प्रश्न: क्या 10वीं के बाद आर्ट्स लेना अच्छा है?

    जिन विद्यार्थियों की रुचि बड़े होकर पुलिस, वकील, IAS, लेखक, ग्राफिक डिजाइनर, चित्रकार इत्यादि बनना चाहते हैं उनके लिए दसवीं के बाद आर्ट्स लेना अच्छा रहेगा।

    प्रश्न: आर्ट्स में कौन-कौन सी नौकरी मिलती है?

    आर्ट्स सब्जेक्ट में एक से बढ़कर एक सरकारी नौकरी जैसे IAS, IPS, IFS, CRPF, इंडियन आर्मी, पुलिस, वकील, शिक्षक, प्रोफेशर, पत्रकार, होटल मैनेजमेंट, ग्राफिक डिजाइनिंग आदि इसके अलावा और भी कई सरकारी नौकरी मिलती है।

    प्रश्न: आर्ट्स लेने के क्या फायदे हैं?

    आर्ट्स लेने के बाद आप कई सरकारी विभाग में सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। और कोर्स के दौरान आपके पास कई खाली समय भी बचता है जिसका उपयोग आप कोई स्किल सीखने में कर सकते हैं।

    प्रश्न: आर्ट्स में हम क्या क्या बन सकते हैं?

    आर्ट्स लेने के बाद आप फैशन डिजाइनर, ग्राफिक डिजाइनर, वकील, पत्रकार, होटल मैनेजमेंट, टूर एंड ट्रैवलर गाइड, लेखक, प्रोफेसर, शिल्पकार अर्थशास्त्र आदि बन सकते हैं।

    प्रश्न: आर्ट्स लेने के नुकसान क्या है?

    आर्ट्स लेने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि प्राइवेट क्षेत्र में आर्ट्स वालों के लिए नौकरी के अवसर बहुत ही सीमित है। यदि आप आर्ट्स लेने के बाद सही दिशा में मेहनत नहीं करेंगे तो नौकरी लगना मुश्किल हो जाएगा।

    मेरा नाम रवि है और मैं इस ब्लॉक का फाउंडर और कंटेंट राइटर हूं। मुझे एजुकेशन सेक्टर में लिखने का 6 साल का एक्सपीरियंस है। इस ब्लॉक पर में एजुकेशन, करियर और सिलेबस से संबंधित जानकारी को प्रकाशित करता हूं।

    Leave a Comment