डी फार्मा करने के बाद गवर्नमेंट जॉब | D Pharma Ke Baad Government Job

5/5 - (1 vote)

अधिकतर विद्यार्थियों का सपना होता है कि वह पढ़ लिखकर गवर्नमेंट जॉब प्राप्त करें डी फार्मा करने के बाद गवर्नमेंट जॉब प्राप्त करने का एक छोटा सा सपना भी मेडिकल के छात्रों का होता है। तो यदि आप जानना चाहते हैं कि डी फार्मा करने के बाद कौन-कौन सी गवर्नमेंट जॉब कर सकते हैं। तो वह बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं।

डी फार्मा करने के बाद गवर्नमेंट जॉब
डी फार्मा करने के बाद गवर्नमेंट जॉब

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे कि D Pharma Ke Baad Government Job है और इन गवर्नमेंट जॉब को कैसे प्राप्त कर सकते हैं। डी फार्मा करने के बाद सैलरी और भी कई सवालों के जवाब इस पोस्ट के माध्यम से आपको मिल जाएंगे।

प्राइवेट जॉब की तुलना में गवर्नमेंट जॉब काफी बेहतर होता है। इसमें आपको अधिक सैलरी के साथ और सिक्योरिटी भी मिलती है तो यदि डी फार्मा करने के बाद गवर्नमेंट जॉब करना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए।

डी फार्मा करने के बाद गवर्नमेंट जॉब | D Pharma Ke Baad Government Job

डी फार्मा मेडिकल सेक्टर का डिप्लोमा कोर्स होता है इस कोर्स की अवधि 2 साल की होती है और फिर 3 महीने की ट्रेनिंग दी जाती है। इसके बाद आप गवर्नमेंट जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं डी फार्मा करने के बाद गवर्नमेंट जॉब की पूरी लिस्ट नीचे दी गई है।

डी फार्मा के साथ आर्ट्स सब्जेक्ट में कौन कौन सी जॉब है इसके बारे में भी आपको जरूर जानना चाहिए।

आप अपने पसंद के अनुसार डी फार्मा करने के बाद किसी भी सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं डी फार्मा करने के बाद गवर्नमेंट जॉब:-

1. फार्मासिस्ट: मेडिकल सेक्टर के कई क्षेत्र जैसे कि आप डिस्पेंसरीज, केमिस्ट, सरकारी अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्र में फार्मासिस्ट का कार्य कर सकते हैं।

2. ड्र* इंस्पेक्टर: समय-समय पर सरकारी केंद्र में ड्र* इंस्पेक्टर की भर्ती होती रहती है। आपको इन भर्ती का इंतजार करना है और समय रहते फॉर्म भर के ड्र* इंस्पेक्टर का पेपर पास करके यह नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

3. फार्मास्यूटिकल अधिकारी: सरकारी स्वास्थ्य विभाग द्वारा फार्मास्यूटिकल अधिकारी की वैकेंसी निकाली जाती है। लेकिन अधिकांश उम्मीदवारों को इसके बारे में पता ही नहीं होता इस पोस्ट पर आप दवाइयां की खरीदी, बिक्री और गुणवत्ता नियंत्रण का प्रबंध करते हैं।

4. अनुसंधान वैज्ञानिक: डी फार्मा करने के बाद सरकारी अनुसंधान और प्रयोगशाला में अनुसंधान वैज्ञानिक के रूप में अपनी सेवा दे सकते हैं इसमें अच्छा खासा वेतन भी दिया जाता है।

5. मेडिकल प्रतिनिधि: सरकारी व प्राइवेट सेक्टर में भी फार्मास्यूटिकल कंपनी और एजेंसी द्वारा उत्पादों का प्रचार और बिक्री करने के लिए मेडिकल प्रतिनिधियों की भर्ती निकाली जाती है। यह भी एक बेहतरीन जॉब अपॉर्चुनिटी होती है।

6. गुणवत्ता नियंत्रण/गुणवत्ता सुनिश्चित अधिकारी: दवाइयां की गुणवत्ता सुनिश्चित करना और इसे नियंत्रित करना अपने आप में एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी वाला काम होता है। इसके लिए गुणवत्ता सुनिश्चित अधिकारी की नियुक्ति की जाती है डी फार्मेसी करने के बाद आप इस पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

7. शिक्षण: डी फार्मेसी करने के बाद आप सरकारी प्रयोगशाला या पाठशाला में शिक्षक के रूप में फार्मेसी का कोर्स विद्यार्थियों को पढ़ सकते हैं।

8. ड्र* विश्लेषक: सरकारी प्रशिक्षण केंद्र और लैबोरेट्रीज द्वारा ड्र* विश्लेषक की भर्ती की जाती है। इनका प्रमुख कार्य दवाइयां की गुणवत्ता और सुरक्षा प्रदान करना होता है।

9. ड्र* नियंत्रण प्रशासक: मेडिकल सेक्टर में नीतियों और नियमों का पालन करना अति आवश्यक होता है और जो इन नियमों को पालन करवाते हैं उन्हें नियंत्रित प्रशासक कहा जाता है। सरकार द्वारा फार्मास्यूटिकल सेक्टर में नियंत्रण प्रशासन की भी वैकेंसी निकाली जाती है।

10. फार्मासोविजिलेंस अधिकारी: सरकारी एजेंसियां जहां दवाई बनाई जाती है वहां देखभाल करने के लिए फार्मासोविजिलेंस अधिकारी की नियुक्ति करती है। यदि आप एक निरीक्षक बनना चाहते हैं तो इस जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं।

11. स्वास्थ्य संवेदनशीलता अधिकारी: स्वास्थ्य संवेदनशीलता अधिकारियों को सुरक्षा और गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए और आगे बड़े अधिकारियों को रिपोर्ट करने के लिए यह भर्ती निकाली जाती है। डी फार्मेसी करने के बाद यह वैकेंसी काफी बेहतर होती है।

12. दवा योजना प्रबंधक: सरकारी अस्पताल में दवाइयां को स्टोर करने के लिए और खत्म हुई दवाई की रिपोर्ट करवाने के लिए दवा योजना प्रबंधन की नियुक्ति समय-समय पर आती रहती है।

13. सरकारी आयुष्मान भारत सेवा (आयुष्मान भारती): हाल ही में भारत सरकार द्वारा आयुष्मान भारत सेवा योजना को शुरू किया गया है आप चाहे तो सरकारी आयुष्मान भारत सेवा में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

14. स्वास्थ्य जाँच अधिकारी: सरकारी अस्पताल में स्वास्थ्य जांच अधिकारी की नियुक्ति होती है इनका प्रमुख कार्य रोगियों की जांच करना और उनका उपचार करना होता है।

15. राज्य स्तरीय स्वास्थ्य विभाग में काम: इसकी अतिरिक्त राज्य स्तर पर विभिन्न सरकारी स्वास्थ्य विभाग में फार्मासिस्ट, अन्य स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने वाले अधिकारियों की नियुक्ति आती रहती है। आप उनमें भी आवेदन कर सकते हैं।

यहां हमने कुछ 15 गवर्नमेंट जॉब के बारे में बताया है जिसे आप डी फार्मा करने के बाद आवेदन कर सकते हैं। इनमें से आप किसी भी सेक्टर में अपनी रुचि के अनुसार नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको डी फार्मा करने के बाद गवर्नमेंट जॉब के बारे जानकारी मिल गई होगी यदि आप डी फार्मा कोर्स के बारे में डिटेल में जानना चाहते हैं। तो डी फार्मा क्या होता है इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं यहां हमने इस कोर्स के बारे में डिटेल में बताया है।

डी फार्मा करने के बाद गवर्नमेंट जॉब की विभिन्न सेक्टर

डी फार्मा एक मेडिकल डिप्लोमा कोर्स होता है इस कोर्स को करने के बाद कई जगह नौकरी मिलती सकती है। डी फार्मेसी कर रहे काफी विद्यार्थियों को पता ही नहीं होता कि डी फार्मा कोर्स को करने के बाद जॉब के विभिन्न सेक्टर कौन-कौन से होंगे तो चलिए जॉब सेक्टर के बारे में जानते हैं।

  • प्राइवेट हॉस्पिटल
  • गवर्नमेंट हॉस्पिटल
  • एजुकेशनल इंस्टीट्यूट
  • क्लीनिक
  • मेडिकल स्टोर
  • फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन
  • रिसर्च एजेंसी
  • फार्मास्यूटिकल फॉर्म
  • मेडिकल सेल्स एंड मार्केटिंग डिपार्मेंट
  • हेल्थ केयर कम्युनिटी
  • आयुष्मान सेवा संघ

डी फार्मा करने के बाद सैलरी कितनी होती है?

डी फार्मा मेडिकल सेक्टर का शुरुआती कोर्स होता है और इस कोर्स की अवधि केवल 2 वर्ष की होती है। इसके बाद आप किसी भी छोटे-बड़े मेडिकल संस्थान में नौकरी कर सकते हैं जैसे-जैसे आपका अनुभव और पोस्ट बढ़ेगा आपकी सैलरी भी बढ़ेगी।

सामान्य तौर पर डी फार्मा करने के बाद आपकी शुरुआती सैलरी ₹20000 से ₹30000 प्रति महीना होती है और समय के साथ सैलरी में बढ़ोतरी होगी। लेकिन यदि आप ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो मैं आपको सलाह देना चाहूंगा कि आप अपना खुद का मेडिकल स्टोर शुरू करें।

क्योंकि किसी के अंदर काम करने से बढ़िया है अपना कोई बिजनेस शुरू करना और मेडिकल स्टोर में प्रॉफिट मार्जिन काफी अधिक होता है और दवाइयां की डिमांड भी कभी काम नहीं होगी जिससे आप हमेशा प्रॉफिट में ही रहेंगे।

डी फार्मा करने के बाद आगे क्या करें?

यदि आप डी फार्मा करने के बाद और आगे पढ़ना चाहते हैं तो इसके आप निम्नलिखित कोर्स कर सकते हैं:-

  • डिप्लोमा इन क्लीनिकल रिसर्च
  • डिप्लोमा इन फार्मेसी मैनेजमेंट
  • फार्म.डी (डॉक्टर ऑफ फार्मेसी)
  • बी.फार्मा (बैचलर ऑफ फार्मेसी)
  • एम.फार्मा (मास्टर ऑफ फार्मेसी)
  • बैचलर इन फार्मेसी (आयुर्वेद)

यदि आपको डी फार्मा से संबंधित और और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए वीडियो को जरूर देखिए इस वीडियो के माध्यम से आपको इस कोर्स के बारे में और जानकारी मिलेगी।

अंतिम शब्द

दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट के माध्यम से अपने डी फार्मा करने के बाद गवर्नमेंट जॉब (D Pharma Ke Baad Government Job) कौन-कौन से उपलब्ध है। इसके बारे में जान लिया होगा यदि आपका इस कोर्स से संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट सेक्शन के माध्यम से जरूर बताएं।

Studykarado की माध्यम से हम प्रतिदिन एजुकेशन, करियर से संबंधित जानकारी देते हैं। तो यदि आप अपने भविष्य को उज्जवल बनाना चाहते हैं तो इस वेबसाइट के माध्यम से कैरियर के बारे में और अधिक जान सकते हैं, धन्यवाद!

अक्सर सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

प्रश्न: डी फार्मा करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है?

डी फार्मा करने के बाद आपकी शुरुआती सैलरी ₹20000 से ₹30000 प्रति माह होगी। इसके बाद जैसे-जैसे आपका अनुभव और पोस्ट बढ़ेगा तो आपकी सैलरी ₹50000 प्रति माह से भी अधिक हो जाएगी।

प्रश्न: फार्मेसी में सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?

फार्मेसी में सबसे अच्छा कोर्स बी फार्मा होता है। डी फार्मा करने के बाद आप डी फार्मा के लिए फॉर्म भर सकते हैं।

प्रश्न: फार्मासिस्ट का वेतन कितना होता है?

फार्मासिस्ट का वेतन उसके अनुभव और वह किस पोस्ट पर कार्य कर रहा है। उसे पर निर्भर करता है आमतौर पर फार्मासिस्ट की शुरुआती सैलरी ₹20000 होती है।

प्रश्न: प्राइवेट हॉस्पिटल में फार्मासिस्ट कैसे बने?

प्राइवेट हॉस्पिटल में फार्मासिस्ट बनने के लिए डी फार्मा या बी फार्मा में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स की जरूरत होगी। इसके बाद प्राइवेट हॉस्पिटल में जाकर खाली वैकेंसी में आवेदन कर सकते हैं।

मेरा नाम रवि है और मैं इस ब्लॉक का फाउंडर और कंटेंट राइटर हूं। मुझे एजुकेशन सेक्टर में लिखने का 6 साल का एक्सपीरियंस है। इस ब्लॉक पर में एजुकेशन, करियर और सिलेबस से संबंधित जानकारी को प्रकाशित करता हूं।

2 thoughts on “डी फार्मा करने के बाद गवर्नमेंट जॉब | D Pharma Ke Baad Government Job”

Leave a Comment