BSc Ke Baad Government Job: बेहतरीन जॉब्स के अवसर

5/5 - (1 vote)

यदि आपने बैचलर ऑफ़ साइंस (B.Sc) में ग्रेजुएशन कंप्लीट कर ली है और अब BSc Ke Baad Government Job के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। इस पोस्ट के माध्यम से मैं बीएससी के बाद सरकारी नौकरी कौन-कौन से हैं इसके बारे में विस्तार से बताऊंगा।

BSc Ke Baad Government Job
BSc Ke Baad Government Job

बीएससी कोर्स को काफी कठिन माना जाता है क्योंकि इस कोर्स के दौरान विद्यार्थियों को बायोलॉजी के कठिन चैप्टर को पढ़ना पड़ता है। इसलिए BSc बायोलॉजी कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को बुद्धिजीवी की दृष्टि से देखा जाता है। इसलिए जो विद्यार्थी BSc कोर्स कर रहे होते हैं उनसे उनके माता-पिता और समाज की आशाएं बढ़ जाती है।

बहुत सारे विद्यार्थी BSc Ke Baad Career Option सरकारी नौकरी में बनाना चाहते है। उनको पता नहीं होता है कि बीएससी के बाद सरकारी नौकरी कौन-कौन सी होती है। इसलिए वह इस पोस्ट को विस्तार से पढ़ें क्योंकि यहां पर आपको BSc Ke Baad Government Job की पूरी लिस्ट मिल जाएगी।

BSc Ke Baad Career Option – Overview

पोस्ट BSc Ke Baad Government Job
BSc का Full Formबैचलर ऑफ़ साइंस
कोर्स की अवधि3 साल
कोर्स का प्रकारग्रेजुएशन कोर्स
नौकरी के अवसरसरकारी व प्राइवेट क्षेत्र में
सैलरीजॉब के अनुसार

बीएससी के बाद गवर्नमेंट जॉब | BSc Ke Baad Government Job

यदि आपने ग्रेजुएशन बैचलर ऑफ साइंस में कर रखी है तो आपके पास गवर्नमेंट जॉब के लिए एक से बढ़कर एक ऑपच्यरुनिटी मौजूद है। BSc के बाद प्राइवेट सेक्टर में नौकरी पानी के लिए आपको थोड़ी कम मशक्कत करनी पड़ेगी लेकिन bsc ke bad govt job पाने के लिए सरकारी नौकरी की तैयारी करनी पड़ेगी।

सरकारी नौकरी में काम का प्रेशर बहुत कम होता है और जॉब सिक्योरिटी भी मिल जाती है तो यदि आपने BSc में नही बल्कि आर्ट्स सब्जेक्ट से 12वीं पास कर रखा है। तो भी आपके पास कई बेहतरीन आर्ट्स सब्जेक्ट से गवर्नमेंट जॉब के ऑप्शन मौजूद है।

तो चलिए अब मैं बिना किसी देरी के BSc Ke Baad Government Job की पूरी लिस्ट पेश करता हूं। आगे बढ़ने से पहले मैं आपको बता दूं कि आप इस गवर्नमेंट एग्जाम की तैयारी करें जिसमें आपकी रुचि हो और आप उसमें अपना कैरियर बनाना चाहते हैं।

यह भी पढ़े: आर्ट्स सब्जेक्ट में कौन कौन सी जॉब है

BSc Ke Baad Government Job की लिस्ट :-

1. UPSC Civil Services (IAS/IPS/IRS): यूपीएससी जिसका पूरा नाम यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन है। इस क्षेत्र में हमेशा से ही अधिक कंपटीशन बस इतना ही नही UPSC भारत की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है। यदि आपकी रुचि IAS, IPS, IFS अधिकारी बनने की है तो आप भी बीएससी करने के बाद यूपीएससी की तैयारी कर सकते हैं।

2. SSC CGL (Combined Graduate Level): यदि आपने BSc या किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन कर रखी है तो SSC CGL में Group B और Group C पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते है।

3. SSC CHSL (Combined Higher Secondary Level): जो विद्यार्थी 10+2 के बाद सरकारी नौकरी में जाना चाहते है। उनके लिए SSC CHSL सबसे बढ़िया है हर साल आयोग द्वारा सरकारी वैकेंसी जारी की जाती है।

4. Railway Recruitment Board (RRB): हर साल RRB रेलवे विभाग में भर्ती के लिए एक लाख से भी अधिक वैकेंसी जारी करती है। जिन विद्यार्थियों की रुचि लोको पायलट, स्टेशन मास्टर, TTE या रेलवे विभाग में नौकरी करने की है वह BSc Ke Baad Government Job प्राप्त करने के लिए रेलवे की तैयारी कर सकते हैं।

5. Bank Probationary Officer (PO): बैंकिंग सेक्टर इस समय काफी ज्यादा ग्रो कर रहा है और आगे भी करता रहेगा हर साल सरकारी और प्राइवेट बैंक में भर्ती के लिए PO की वैकेंसी जारी करती है। BSc के छात्रों के लिए Bank PO बनने के लिए काफी अच्छा अवसर है।

6. Bank Clerk: बैंक क्लर्क की जब काफी प्रसिद्ध और पॉपुलर सरकारी नौकरी है यदि आप बैंक का मैनेजर बनना चाहते हैं। तो सबसे पहले बैंक क्लर्क का पेपर पास करना होगा उसके बाद 4 से 5 साल के एक्सपीरियंस प्राप्त करने के बाद बैंक मैनेजर पद के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

7. Defence Services (Army/Navy/Air Force): हमारे देश के युवाओं का सपना आर्मी, नेवी, एयरफोर्स, डिफेंस सर्विस में जाने का होता है। डिफेंस सर्विस में हर साल भारत सरकार की तरफ से वैकेंसी जारी की जाती है इच्छुक आवेदक पोस्ट के अनुसार 10वीं 12वीं और ग्रेजुएशन के बाद इस नौकरी में आवेदन कर सकते हैं।

8. State Public Service Commission (SPSC) Exams: सभी राज्य में स्टेट लेवल का पेपर लिया जाता है जैसे उत्तर प्रदेश में UPPSC, बिहार में BPSC वैसे ही जिस राज्य में रह रहे होंगे। वहां भी स्टेट PSC का एग्जाम जरूर होता होगा यह पेपर ग्रेजुएशन के बाद दे सकते हैं।

9. Indian Forest Services (IFS): यदि अखिल भारतीय सेवा संघ (UPSC) में जाना चाहते हैं तो भारत का सबसे कठिन एग्जाम UPSC पास करना होगा। यह परीक्षा ग्रेजुएशन के बाद दे सकते हैं। इस एग्जाम को पास करने के बाद IAS, IPS, IFS और अन्य ग्रुप ए लेवल की सर्विस मिलती है।

10. BSNL Junior Telecom Officer: आप में से काफी लोगों को पता होगा BSNL एक सरकारी कंपनी है। हर साल जूनियर टेलीकॉम ऑफिसर के लिए बीएसएनएल में वैकेंसी निकाली जाती है इच्छुक आवेदक इस नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

11. ISRO Scientist/Engineer: बहुत सारे युवाओं का सपना साइंटिस्ट बना होता है। यदि आप भी साइंटिस्ट बनना चाहते हैं तो ISRO में भारती के लिए समय-समय पर वैकेंसी जारी की जाती है।

12. DRDO Scientist/Engineer: रक्षा अनुसंधान और विकास निगम में इंजीनियर और साइंटिस्ट की कई वैकेंसी जारी की जाती है। Bsc ke baad career option के तौर पर इंजीनियर या साइंटिस्ट का सेक्टर चुन सकते हैं।

13. State Police Services: यदि आप पुलिस की नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो हर साल स्टेट पुलिस सर्विस की वैकेंसी आती है और कांस्टेबल लेवल का पेपर बहुत ज्यादा आसान होता है। जो विद्यार्थी पुलिस बनना चाहते हैं वह स्टेट पुलिस सर्विस एग्जाम को जरूर दें।

14. Indian Statistical Services (ISS): सांख्यिकी से संबंधित विविध सरकारी विभाग में अधिकारियों की वैकेंसी के लिए BSc पास पास आवेदन कर सकते हैं। ISS से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

15. Central Armed Police Forces (CAPF): सुरक्षा विभाग में CAPF की बंपर भर्ती हर साल आती है। जो विद्यार्थी बेरोजगार हैं वह ग्रेजुएशन के बाद याद दसवीं-12वीं के बाद CAPF में आवेदन कर सकते हैं।

16. LIC Assistant Administrative Officer (AAO): भारतीय जीवन बीमा निगम में एजेंट और अधिकारियों की नौकरी सबसे बढ़िया मानी जाती है। यदि आपकी रुचि LIC एजेंट बनने में है तो AAO के पद पर जरूर आवेदन कीजिए।

17. Intelligence Bureau (IB) Officer: खुफिया इंटेलिजेंट ब्यूरो जैसे: RAW, CBI में वैकेंसी हर साल आती है लेकिन अधिकतर लोगों को इसके बारे में पता नहीं चल पाता है। यदि आपका सपना RAW में जाने का है तो IB ऑफिसर के पद पर आवेदन कर सकते हैं।

18. Indian Economic Services (IES): आर्थिक समीक्षा अधिकारी (IES) की वैकेंसी के बारे में काफी छात्रों को पता नहीं होता है। यदि आपको समझ नहीं आ रहा है bsc ke baad kya kare तो IES की तैयारी शुरू कर दीजिए क्योंकि आर्थिक समीक्षा अधिकारी का वेतन और पोस्ट काफी हाई होता है।

19. Food Corporation of India (FCI): भारतीय खाद्य निगम में जो विद्यार्थी जाना चाहते हैं उन्हें FCI के पद के लिए आवेदन करना होगा FCI में आवेदन BSc पास विद्यार्थी भी कर सकते हैं।

20. Indian Audit and Accounts Service (IAAS): भारतीय लेखाकार और हिसाब सेवा निगम का जॉब प्रोफाइल काफी बढ़िया होता है। एक बार यदि आपकी नौकरी IAAS अधिकारी के रूप में लग जाती है तो आपका पूरा भविष्य सुनहरा हो जाएगा।

21. Indian Revenue Service (IRS): इंडियन रिवेन्यू सर्विस में आपकी नौकरी तभी लगेगी जब आप UPSC एग्जाम को अच्छे नंबर से पास कर लेते हैं यह भी ग्रुप ए लेवल की सर्विस होती है। इनका जॉब प्रोफाइल और सैलरी के साथ काफी बेनिफिट भी दिए जाते है।

22. Atomic Energy Regulatory Board (AERB): परमाणु ऊर्जा बोर्ड में कभी-कभी इंजीनियर की भर्ती आती है। यदि आप परमाणु इंजीनियर बनना चाहते हैं तो इस मौके को और जैसे ही वैकेंसी आए तो तुरंत आवेदन कर दीजिए bsc ke bad govt job करने के लिए यह काफी बढ़िया अपॉर्चुनिटी होगी।

23. National Technical Research Organisation (NTRO): नेशनल टेक्निकल रिसर्च आर्गेनाईजेशन में आवेदन करने के लिए ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य है। जिन विद्यार्थियों ने बीएससी में ग्रेजुएशन पास कर रखा है वह इसमें आवेदन कर सकते हैं।

24. Geological Survey of India (GSI): यदि आप देश दुनिया घूमना चाहते हैं तो जियोलॉजिकल सर्वे की वैकेंसी में आवेदन जरूर कीजिए। क्योंकि इस जॉब में आपको कई तरह के खोज करने और दुनिया को एक्सप्लोर करने के अवसर मिलेंगे।

25. National Investigation Agency (NIA) Officer: अपने फिल्मों में इन्वेस्टिगेशन करते हुए तो देखा ही होगा यदि आप हकीकत में वैसा करना चाहते हैं तो नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी में अधिकारी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

तो दोस्तों यह थे कुछ 25 गवर्नमेंट जॉब की लिस्ट आप में से जो भी BSc Ke Baad Government Job करना चाहते हैं। वह अपनी रुचि के अनुसार इनमें से किसी भी गवर्नमेंट जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा और भी कई सरकारी नौकरी हैं जिनकी भर्ती समय-समय पर आती रहती है।

यह भी पढ़े: डी फार्मा करने के बाद गवर्नमेंट जॉब

बीएससी के बाद प्राइवेट जॉब | BSc Ke Baad Private Job

बहुत सारे विद्यार्थी ऐसे होते हैं जिनका बीएससी करने के बाद सरकारी नौकरी नहीं लगता है। लेकिन काफी विद्यार्थी की रुचि प्राइवेट नौकरी करने की भी होती है। यदि आप प्राइवेट क्षेत्र में अपनी सेवा देना चाहते हैं तो प्राइवेट नौकरी की लिस्ट इस प्रकार है:-

  1. तकनीकी क्षेत्र: सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, हार्डवेयर इंजीनियरिंग, टेलीकम्यूनिकेशन, इलेक्ट्रॉनिक्स आदि।
  2. विज्ञान और प्रौद्योगिकी: लैब तकनीशियन, अनुसंधान सहायक, फार्मा कंपनियों में काम, आदि।
  3. बाजारिकी: मार्केटिंग, बिक्री, विपणन, उत्पाद प्रबंधन आदि।
  4. वित्तीय सेवाएं: लेखा, बैंकिंग, वित्तीय सलाहकारी, बीमा आदि।
  5. मीडिया और संचार: पत्रकारिता, एडवरटाइजमेंट, पब्लिक रिलेशंस, डिजिटल मार्केटिंग आदि।
  6. मानव संसाधन: रिक्तियों का प्रबंधन, ट्रेनिंग और विकास, कैरियर काउंसलिंग आदि।
  7. स्वास्थ्य सेवाएं: फार्मा सेल्स, अस्पताल व्यवस्था, चिकित्सा प्रतिनिधि, आदि।
  8. पर्यवेक्षण और नियामक: निजी कंपनियों में नियामक, गुणवत्ता निगरानी, सुरक्षा आदि।

बीएससी करने के फायदे | Bsc Karne Ke Fayde

बीएससी करना चाहते हैं या कर रहे हैं तो आपको Bsc Karne Ke Fayde जरूर पता होने चाहिए इसके बाद आप मन लगाकर और अच्छे से इस कोर्स को कर पाएंगे।

Bsc Karne Ke Fayde
Bsc Karne Ke Fayde

बीएससी करने के फायदे निम्नलिखित है:-

  • Bsc का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ साइंस होता है इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको साइंस की अच्छी नॉलेज हो जाएगी।
  • BSc करने के बाद मास्टर डिग्री पूरा करने के लिए MSc में एडमिशन लेकर काफी अच्छी खासी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।
  • अधिकतर बड़ी-बड़ी MNC में MSc करने के बाद नौकरी बढ़िया आसानी से मिल जाती है।
  • यदि आप BSc Ke Baad Government Job करना चाहते हैं तो उसके भी कई ऑप्शन होते हैं।
  • बीएससी के दौरान गणित और साइंस की अच्छी नॉलेज होने के करण आपको कॉम्पिटेटिव एक्जाम की तैयारी करने में काफी आसानी होगी।
  • B.Sc प्रोफेशनल ग्रेजुएशन डिग्री मानी जाती है।

बीएससी कितने प्रकार के होते हैं | Types of BSc Courses

अधिकतर बीएससी में एडमिशन लेने वाले विद्यार्थियों को पता ही नहीं होता है कि बीएससी कई प्रकार के होते हैं। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको B.Sc के सभी प्रकार के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

  • BSc Physics 
  • BSc Chemistry
  • BSc Biology
  • BSc Mathematics 
  • BSc IT (Information Technology)
  • BSc Computer Science
  • BSc Microbiology 
  • BSc Biotechnology 
  • BSc Biochemistry
  • BSc Botany
  • BSc Zoology
  • BSc Nursing
  • BSc Agriculture
  • BSc Geography
  • BSc Economics
  • BSc Fashion Designing

बीएससी करने के बाद सैलरी | BSc Karne Ke Baad Salary Kitni Hoti Hai

बीएससी एक ग्रेजुएशन डिग्री है यदि आप इस कोर्स को अच्छे से कर लेते हैं तो आपकी काफी अच्छी जगह नौकरी लग सकती है। लेकिन फिर भी BSc Karne Ke Baad Salary Kitni Hoti Hai यह आपके जॉब प्रोफाइल, एक्सपीरियंस, जगह पर निर्भर करती है।

यदि आपकी नौकरी किसी प्राइवेट सेक्टर में लग जाती है तो आपकी सैलरी ₹16000 से ₹25000 महीना होगी लेकिन यदि आप सरकारी सेक्टर में नौकरी करते हैं तो आपकी सैलरी ग्रेड पे के अनुसार होगी।

यह भी पढ़े: D Pharmacy Ke Baad Kya Kare: नौकरियाँ, अवसर, वेतन पूरी जानकारी

B.Sc के बाद क्या करे | BSc Karne Ke Baad Kya Kare

यदि आप बीएससी के बाद आगे पढ़ना चाहते हैं तो MSC कर सकते हैं। एमएससी का पूरा नाम मास्टर ऑफ साइंस होता है। यह पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होती है इस कोर्स को करने के बाद नौकरी करने की संभावना काफी अधिक बढ़ जाती है।

यदि आप किसी बढ़िया कॉलेज से M.Sc में पोस्ट ग्रेजुएट करते हैं। तो इसकी कई अधिक संभावना है कि किसी MNC कंपनी में लाखों के पैकेज पर आपकी नौकरी लग जाए तो यदि BSC आपके बाद आगे पढ़ना चाहते हैं तो MSC जरूर कीजिए।

निष्कर्ष:-

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमने बीएससी के बाद गवर्नमेंट जॉब (BSc Ke Baad Government Job) के बारे में विस्तार से बताया है इसके अलावा, Bsc क्या है?, BSc Karne Ke Baad Kya Kare और सबसे महत्वपूर्ण Bsc Karne Ke Fayde के बारे में भी विस्तार से बताया है।

मुझे उम्मीद है कि आर्टिकल को पढ़कर आपको बीएससी कोर्स से संबंधित पूरी जानकारी मिल गई होगी। यदि आपका फिर भी कोई प्रश्न रह गया हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

यदि आप इस आर्टिकल को यहां तक पढ़ रहे हैं तो आपका बहुत-बहुत धन्यवाद यदि आपको इस पोस्ट में दिए गए जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

प्रश्न: बीएससी के बाद जॉब क्या है?

बीएससी करने के बाद जब काफी डायवर्स होता है। आप अपनी इच्छा अनुसार शिक्षक, डाटा वैज्ञानिक, कृषि निरीक्षक अधिकारी, वन निरीक्षक अधिकारी, वैज्ञानिक इसके अतिरिक्त और भी कई क्षेत्र में नौकरी कर सकते हैं।

प्रश्न: बीसीएस सैलरी क्या है?

आमतौर पर बीएससी की सैलरी लगभग ₹2.8 लाख प्रति वर्ष से ₹10 लाख प्रति वर्ष होती है। इसके बाद जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ेगा तो आपकी सैलरी भी बढ़ जाएगी।

प्रश्न: B.Sc की फीस कितनी होती है

बीएससी कोर्स की फीस 1.5 लाख रुपए से 2 लाख रुपए के बीच होती है।

प्रश्न: क्या मैं बीएससी के बाद एमबीए कर सकता हूं?

जी हां बिल्कुल, आप बीएससी करने के बाद MBA भी कर सकते हैं।

मेरा नाम रवि है और मैं इस ब्लॉक का फाउंडर और कंटेंट राइटर हूं। मुझे एजुकेशन सेक्टर में लिखने का 6 साल का एक्सपीरियंस है। इस ब्लॉक पर में एजुकेशन, करियर और सिलेबस से संबंधित जानकारी को प्रकाशित करता हूं।

1 thought on “BSc Ke Baad Government Job: बेहतरीन जॉब्स के अवसर”

Leave a Comment