एनटीटी कोर्स कहां से करें: फीस, एडमिशन, सिलेबस, सैलरी पुरी जानकारी

5/5 - (1 vote)

यदि आप भी एनटीटी (NTT) कोर्स करना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता है एनटीटी कोर्स कहां से करें तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं। इस पोस्ट के माध्यम से हम भारत के सर्वश्रेष्ठ एनटीटी कॉलेज के बारे में बताएंगे। जहां से आप एनटीटी कोर्स करेंगे तो आपकी नौकरी लगने की संभावना पूरी पूरी होगी।

एनटीटी कोर्स कहां से करें
एनटीटी कोर्स कहां से करें

इस पोस्ट के माध्यम से हमने एनटीटी कोर्स के बारे में विस्तार से जैसे: एनटीटी कोर्स क्या होता है, NTT कोर्स की फीस कितनी है, एनटीटी कोर्स कहां से करें और एनटीटी कोर्स की योग्यता क्या होनी चाहिए और भी बहुत कुछ इस पोस्ट में बताया गया है। तो यदि NTT Course के बारे में जानना चाहते हैं तो पोस्ट को पूरा जरूर करें।

Contents

एनटीटी कोर्स क्या होता है | NTT Course Kya Hota Hai

एनटीटी का पूरा नाम नर्सरी टीचर ट्रेनिंग होता है यह एक डिप्लोमा कोर्स होता है इस कोर्स की अवधि 1 साल की होती है। यदि आप नर्सरी के बच्चों को पढ़ना चाहते हैं तो NTT Course वह करना होगा इस कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम निर्धारित की जाती है। एग्जाम को पास करने के बाद एनटीटी कोर्स करने की योग्य हो जाते हैं।

इस कोर्स के दौरान विद्यार्थियों को बेसिक ऑफ़ द प्री प्राइमरी एजुकेशन, चाइल्ड एंड हेल्थ केयर एजुकेशन और टीचिंग मेथाडोलॉजी का प्रशिक्षण दिया जाता है। जिसके बाद विद्यार्थी प्राइमरी कक्षा के बच्चों को पटाने की योग्य हो जाता है इस कोर्स के दौरान आपको प्रैक्टिकल और थ्योरी दोनों सिखाया जाएगा।

जिन विद्यार्थियों की रुचि टीचिंग क्षेत्र में है वह NTT Course को कर सकते हैं इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी विद्यालय में जाकर नर्सरी कक्षा के बच्चों को पढ़ सकते हैं। वह विद्यार्थी जो पहली बार टीचिंग के सेक्टर में कदम रख रहे हैं उनके लिए NTT Course एक अच्छा ऑप्शन है।

एनटीटी का फुल फॉर्म | NTT Ka Full Form in Hindi

NTT का Full Form ‘नर्सरी टीचर ट्रेनिंग‘ है यह 1 साल का डिप्लोमा कोर्स होता है। जो विद्यार्थी प्राइमरी कक्षा के बच्चों को पढ़ना चाहते हैं उन्हें एनटीटी कोर्स करना होता है। आप किसी भी मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट से इस कोर्स को कर सकते हैं इस कोर्स के दौरान विद्यार्थियों को चाइल्ड एंड हेल्थ केयर का एजुकेशन दिया जाता है।

एनटीटी कोर्स कहां से करें | NTT Course Kha Se Kare

एनटीटी कोर्स का किसी भी कॉलेज, विश्वविद्यालय, शिक्षा संस्थान या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से कर सकते हैं। यदि आप इस कोर्स को किसी बढ़िया कॉलेज से करना चाहते हैं तो यहां हमने एनटीटी कोर्स के लिए सर्वश्रेष्ठ कॉलेज के बारे में बताया है।

नीचे दिए गए लिस्ट में NTT Course करवाने वाले सबसे सर्वश्रेष्ठ कॉलेज की लिस्ट दी गई है। जिसके बाद आपको कभी एनटीटी कोर्स कहां से करें यह जानने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

यह भी पढ़े: 2024 में पीएचडी करने के फायदे | PHD Karne Ke Fayde

S.NoInstitution
1जानकी देवी वोकेशनल सेंटर, नई दिल्ली
2सिंघानिया विश्वविद्यालय, झुंझुनू
3ओम प्रकाश जोगिंदर सिंह विश्वविद्यालय
4आगरा कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, फिरोजाबाद
5गुरु नानक नेशनल कॉलेज, दोराहा
6इंटीग्रेटेड इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन टेक्नोलॉजी, हैदराबाद
7एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ बिहेवियरल एंड एप्लाइड साइंस, नोएडा
8मानव भारती नर्सरी टीचर्स ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली
9अंजलि इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड साइंस, आगरा
10बिरसा मुंडा जनजातीय विश्वविद्यालय, राजपीपला
11रामा कॉलेज ऑफ एजुकेशन, मेरठ
12भारतीय शिक्षा परिषद्, लखनऊ
13आसरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस
14भगवंत विश्वविद्यालय, अजमेर
15इंपीरियल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट
16जामिया मिल्लिया इस्लामिया
17नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर टेक्निकल यूनिवर्सिटी
18श्री शंकराचार्य प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी
19यूनिवर्सल ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस
20अखिल भारतीय सार्वजनिक और शारीरिक स्वास्थ्य संगठन, दिल्ली
21इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी
22कस्तूरबा गांधी नर्सरी शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेज
23भारतीय शिक्षा परिषद, लखनऊ
24दिल्ली इंस्टिट्यूट ऑफ अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन
25लाल बहादुर शास्त्री प्रशिक्षण संस्थान, गाजियाबाद
26नर्सरी शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय, केरल
27कस्तूरबा गांधी नर्सरी शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेज नमक्कल, तमिलनाडु
28उत्तर पूर्व सीमांत तकनीकी विश्वविद्यालय, अरूणाचल प्रदेश
29सिंघानिया यूनिवर्सिटी
30गार्गी कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी

एनटीटी कोर्स क्यों करना चाहिए?

काफी विद्यार्थी यह पूछते हैं कि आखिर हम एनटीटी कोर्स क्यों करें? यदि आपके मन में भी यह सवाल है तो हम आपको इसका जवाब जरूर देंगे। एनटीटी कोर्स उन विद्यार्थियों के लिए है जो टीचर बनकर नर्सरी कक्षा के बच्चों को पढ़ना चाहते हैं।

इस कोर्स की अवधि केवल 1 साल की है और यह एक छोटा सा डिप्लोमा कोर्स होता है। इस कोर्स को करने के बाद आप नर्सरी के टीचर बनने के योग्य हो जाते हैं इसके बाद आपको नौकरी के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा।

आप में से काफी विद्यार्थियों को लग रहा होगा कि एनटीटी कोर्स करके और नर्सरी के बच्चों को पढ़कर कितना ही पैसा मिलेगा लेकिन ऐसा नहीं है। एनटीटी कोर्स करने के बाद आप नर्सरी कक्षा के अध्यापक तो बन ही जाएंगे साथ ही होम ट्यूटर और यूट्यूब पर भी बच्चों को पढ़कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

एनटीटी कोर्स की फीस कितनी होती है | NTT Course Ki Fees Kitni Hai

देशभर में एनटीटी कोर्स करवाने वाले बहुत से संस्थान और कॉलेज हैं। उन सभी कॉलेज की लिस्ट ऊपर दी गई है इन कॉलेज की फैसिलिटी के अनुसार उनकी फीस भी अलग-अलग होती है। प्राइवेट कॉलेज की तुलना में सरकारी कॉलेज की फीस हमेशा आपके काम ही देखने को मिलेगी।

यदि आप किसी सरकारी कॉलेज से एनटीटी कोर्स करना चाहते हैं तो ₹10000 के अंदर यह कोर्स कंप्लीट हो जाएगा। लेकिन वही किसी प्राइवेट कॉलेज से NTT Course करने के लिए आपके पास ₹20000 से ₹25000 होने ही चाहिए।

यह भी पढ़े: D Pharmacy Ke Baad Kya Kare: नौकरियाँ, अवसर, वेतन पूरी जानकारी

एनटीटी कोर्स की योग्यता | NTT Course Ki Qualification

इस कोर्स को करने के लिए इंस्टीट्यूट द्वारा एक छोटी सी योग्यता निर्धारित की गई है। यदि आप एनटीटी कोर्स करना चाहते हैं तो कोर्स में एडमिशन लेने के लिए योग्यता आपको पता होना चाहिए।

यहां पर हमने एनटीटी कोर्स करने के लिए योग्यता क्या है इसके बारे में विस्तार से बताया है यदि आप इस कोर्स को करना चाहते हैं तो योग्यता के बारे में जरूर जाने।

  • एनटीटी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपकी उम्र 18 से 35 साल के बीच होनी चाहिए।
  • एनटीटी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं में काम से कम आपके 55% से अधिक अंक होने चाहिए।
  • भारत के कुछ बड़े-बड़े कॉलेज में एनटीटी कोर्स में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा लिया जाता है। यदि आप उन कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो प्रवेश परीक्षा को पास करना होगा
  • केवल भारत का स्थाई नागरिक ही एनटीटी कोर्स करने के लिए एडमिशन ले सकता है
  • सरकारी स्कूल में प्राइमरी कक्षा के लिए एग्जाम लिए जाते हैं यदि आप सरकारी अध्यापक बनना चाहते हैं। तो केंद्रीय व राज्य स्तर की परीक्षा को पास करना होगा।

एनटीटी कोर्स का सिलेबस | NTT Course Syllabus in Hindi

यदि आप एनटीटी कोर्स करना चाहते हैं तो NTT Course Details in Hindi के साथ-साथ NTT Course Syllabus in Hindi के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। क्योंकि बिना सिलेबस पढ़े आप इस कोर्स को कंप्लीट नहीं कर सकते हैं।

एनटीटी एक डिप्लोमा कोर्स होता है और इस कोर्स की अवधि 1 साल की होती है इस दौरान आपको दो सेमेस्टर पढ़ाई जाएंगे एनटीटी कोर्स का सिलेबस कुछ इस प्रकार है।

1st सेमेस्टर सिलेबस:

  • बाल देखभाल और स्वास्थ्य
  • पूर्व-प्राथमिक शिक्षा की मूल बातें
  • शिक्षण पद्धति
  • पूर्व-प्राथमिक शिक्षा का इतिहास और दर्शन

1st सेमेस्टर सिलेबस:

  • बाल मनोविज्ञान
  • नर्सरी स्कूल संगठन
  • बाल स्वास्थ्य
  • पोषण और समुदाय
  • व्यावहारिक: कला और शिल्प
  • प्रैक्टिकल: विवा वॉयस

NTT Course करने के फायदे?

एनटीटी कोर्स करने के कई फायदे हैं यदि आप यह कोर्स करना चाहते हैं। तो कोर्स में एडमिशन लेने से पहले एनटीटी कोर्स करने के कुछ सबसे बड़े फायदे के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए:-

  • इस कोर्स को करने के बाद आप प्राइमरी कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ना की योग्य हो जाते हैं। इसके बाद आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट स्कूल में जाकर टीचर बन सकते हैं।
  • एनटीटी कोर्स के दौरान एजुकेशन कौशल की पूरी जानकारी दी जाती है जो एक सर्वश्रेष्ठ शिक्षक बनने में काफी सहायता करता है।
  • बच्चों की शिक्षा के नीव प्राइमरी कक्षा में ही होती है और आप बच्चों का मार्गदर्शन करेंगे जिससे सामाजिक सेवा करने का आपको लाभ मिलेगा।
  • एक शिक्षक के रूप में आपका व्यक्तिगत विकास होगा इसके अतिरिक्त आपकी कम्युनिकेशन स्किल आपकी जिंदगी भर काम आएगी।
  • एक शिक्षक के रूप में आप अपना कैरियर बना सकते हैं एनटीटी कोर्स करने के बाद आप आगे बढ़ाने के लिए और कोर्स कर सकते हैं।
  • एनटीटी कोर्स करने के बाद सरकारी या प्राइवेट स्कूल में बड़ी आसानी से नौकरी मिल जाती है।

NTT कोर्स के बाद जॉब के अवसर?

एनटीटी कोर्स करने के बाद शिक्षक के रूप में नौकरी करने के कई अवसर खुल जाते हैं। आप किसी भी स्कूल में प्राइमरी कक्षा के विद्यार्थियों को बढ़ा सकते हैं। यदि आप NTT कोर्स करने के बाद जॉब के अवसर ढूंढ रहे हैं तो आप निम्नलिखित जगह नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

  • प्री-स्कूल शिक्षक
  • स्कूल टीचर
  • नर्सरी स्कूल प्रबंधक
  • चिल्ड्रन काउंसलर
  • शिक्षा संगठनों में कार्यकारी
  • सोशल वर्कर
  • कम्युनिटी वर्कर
  • कंटेंट राइटर

यह भी पढ़े: डी फार्मा करने के बाद गवर्नमेंट जॉब

एनटीटी की सैलरी कितनी होती है | NTT Ki Salary Kitni Hoti Hai

एनटीटी कोर्स करने के बाद आपकी नौकरी सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में प्राइमरी कक्षा में होगी यदि आप किसी प्राइवेट स्कूल में प्राइमरी कक्षा के बच्चों को पढ़ाते हैं। तो आपकी सैलरी ₹10000 प्रति महीना होगी वही आप किसी सरकारी स्कूल में नर्सरी क्लास के बच्चों को पढ़ाते हैं। तो आपकी सैलरी ₹20000 से ₹30000 प्रति महीना होगी और जैसे-जैसे आपका एक्सपीरियंस बढ़ेगा तो आपकी सैलरी भी बढ़ेगी।

यदि आपका NTT Course से संबंधित और कोई भी सवाल है। तो आप इस नीचे दिए गए वीडियो को जरूर देखें इस वीडियो में हमने NTT कोर्स के बारे में संपूर्ण जानकारी दी है।

निष्कर्ष

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमने एनटीटी कोर्स क्या होता है? एनटीटी कोर्स की फीस कितनी होती है? NTT कोर्स के लिए योग्यता और एनटीटी कोर्स कहां से करें इसके बारे में पूरी जानकारी दी है। मुझे उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मदद जरूर मिली होगी।

यदि आपको इस पोस्ट से थोड़ी बहुत भी सहायता से मिली है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों की मदद हो सके।

यदि आपका और कोई प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट सेक्शन के माध्यम से जरूर बताएं हम आपके हर सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे और इस आर्टिकल को यहां तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

FAQs: एनटीटी कोर्स कहां से करें?

प्रश्न: एनटीटी कोर्स की फीस कितनी होती है?

एनटीटी कोर्स की फीस ₹10000 से ₹15000 के बीच होती है और सरकारी कॉलेज में एनटीटी कोर्स की फीस और भी कम होती है।

प्रश्न: एनटीटी कोर्स में एडमिशन कैसे लें?

एनटीटी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आप जिस कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं उसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर एनटीटी कोर्स में आवेदन कर दीजिए।

प्रश्न: एनटीटी करने के बाद क्या करें?

एनटीटी कोर्स करने के बाद समय-समय पर सरकारी स्कूल में प्राइमरी टीचर के लिए भर्ती आती रहती है इन वैकेंसी में आवेदन करके सरकारी टीचर बन सकते हैं

प्रश्न: एनटीटी में कितने एग्जाम होते हैं?

एनटीटी कोर्स 1 साल का होता है और इस 1 साल में दो एग्जाम देने होते हैं।

प्रश्न: नर्सरी टीचर की सैलरी कितनी होती है?

प्राइवेट स्कूल में नर्सरी कक्षा के टीचर की सैलरी ₹7000 से ₹10000 प्रति महीना होती है और सरकारी स्कूल में नर्सरी कक्षा के टीचर की सैलरी ₹15000 से ₹20000 प्रति महीना होती है।

प्रश्न: नर्सरी टीचर के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

नर्सरी टीचर बनने के लिए आपको एनटीटी कोर्स करना होगा इस कोर्स को करने के बाद आप नर्सरी टीचर बनने की योग्य हो जाएंगे।

मेरा नाम रवि है और मैं इस ब्लॉक का फाउंडर और कंटेंट राइटर हूं। मुझे एजुकेशन सेक्टर में लिखने का 6 साल का एक्सपीरियंस है। इस ब्लॉक पर में एजुकेशन, करियर और सिलेबस से संबंधित जानकारी को प्रकाशित करता हूं।

1 thought on “एनटीटी कोर्स कहां से करें: फीस, एडमिशन, सिलेबस, सैलरी पुरी जानकारी”

  1. Thank you 😊 so much mem bahut hi helpful video banaya apne isse bahut sara dough clear hue mem 🙏🙏🙏

    Reply

Leave a Comment