यूक्रेन में एमबीबीएस की फीस कितनी है? पूरी जानकारी

Rate this post

यूक्रेन एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए बहुत जाना जाता है यदि आप आप एमबीबीएस करना चाहते हैं। तो यूक्रेन में एमबीबीएस की फीस कितनी है? यह आपको पता होना चाहिए। इस पोस्ट के माध्यम से हम यूक्रेन से एमबीबीएस कैसे करें इसके बारे में विस्तार से जाने वाले हैं।

यदि आप से एमबीबीएस करना चाहते हैं तो आपको NEET एग्जाम भी कम से कम 600 से अधिक अंक लाने होंगे। तभी जाकर आपको कोई बढ़िया सरकारी कॉलेज मिलेगा जहां एमबीबीएस की फीस काफी कम होगी। लेकिन यदि आप बढ़िया रैंक नहीं लेकर आ पाते हैं तो एमबीबीएस की पढ़ाई करने के लिए कम से कम 80 लाख रुपए तो होने ही चाहिए।

यूक्रेन में एमबीबीएस की फीस कितनी है
यूक्रेन में एमबीबीएस की फीस कितनी है

इतने अधिक पैसे अधिकतर मिडिल क्लास छात्रों के पास नहीं होते हैं। इसलिए वह एमबीबीएस करने के लिए एजुकेशन लोन लेते हैं। लेकिन यदि आपके पास पैसे नहीं है और आप एजुकेशन लोन लेना नहीं चाहते हैं। तो यूक्रेन से MBBS करने की सोच सकते हैं क्योंकि वहां एमबीबीएस की फीस काफी कम है।

Contents

यूक्रेन में एमबीबीएस की फीस कितनी है | Ukraine Me MBBS Ki Fees Kitni Hai

यूक्रेन में एमबीबीएस करने के लिए कम से कम 25 से 30 लाख रुपए होने चाहिए। यूक्रेन में एमबीबीएस करने के लिए केवल भारत से ही नहीं बल्कि विश्व भर से विद्यार्थी आते हैं। क्योंकि वहां का एजुकेशन सिस्टम काफी बढ़िया है और यूक्रेन की डिग्री विश्व भर में मान्य है।

विदेश में जाकर पढ़ाई करना कोई आसान काम नहीं है। आपको कई कागजी कार्रवाई करनी पड़ेगी तब जाकर कहीं संभावना होगा कि आपको अनुमति यूक्रेन से जाकर एमबीबीएस करने की मिले। इसके अलावा यूक्रेन में इस करने की फीस विद्यार्थी की नागरिकता तथा वह किस विश्वविद्यालय से एमबीबीएस करना चाहता है उसे पर भी निर्भर करता है।

कई बार तो ऐसा होता है कि विद्यार्थी कागजी कार्यवाही में ही फंसकर रह जाता है और उनसे छुटकारा पाने के लिए विद्यार्थी या उनके परिवार एजेंट को विदेश भिजवाने के लिए एक से दो लाख रुपए दे देते हैं। कई बार यह चार्ज और भी अधिक होता है।

अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए यूक्रेन सरकार द्वारा एमबीबीएस छात्रों को स्कॉलरशिप भी देती है। स्कॉलरशिप का अमाउंट कई बार विश्वविद्यालय पर भी निर्भर करता है। इसलिए आप विद्यालयों के ऑफिशल पोर्टल पर जाकर एडमिशन से जुड़ी जानकारी अवश्य प्राप्त करें।

इस पोस्ट के माध्यम से हमने यूक्रेन में एमबीबीएस की फीस कितनी है? इसका केवल एक अनुमानित आंकड़ा बताया है। आप जब आप यूक्रेन में जाकर एमबीबीएस करेंगे तो अलग-अलग तरह के खर्च जैसे: रहने का खर्चा, खाने का खर्चा, पर्सनल खर्च, ट्यूशन, फीस कॉलेज फीस, लाइब्रेरी और प्रैक्टिकल खर्च इत्यादि।

यदि आप यूक्रेन में जाकर MBBS करना चाहते हैं लेकिन आपके पास कम पैसे हैं तो कोशिश करिए कि आपका एडमिशन वहां के किसी सरकारी कॉलेज में हो जाए। क्योंकि प्राइवेट कॉलेज की तुलना में सरकारी कॉलेज की फीस काफी कम होती है। लेकिन फिर भी आपके पास यूक्रेन में जाकर एमबीबीएस करने के लिए 30 से 40 लाख रुपए होने चाहिए

यूक्रेन से MBBS करने के फायदे क्या है?

इससे पहले आप तय करें कि यूक्रेन में जाकर एमबीपीएस करना चाहिए कि नहीं तो इससे पहले यूक्रेन से एमबीबीएस करने के फायदे क्या है? यह आपको जरूर पता होना चाहिए जिससे आप सही निर्णय ले पाएंगे।

  • भारत की तुलना में यूक्रेन जाकर एमबीबीएस करना काफी सस्ता है। यदि आपके पास कम पैसे हैं लेकिन फिर भी आप MBBS की पढ़ाई करना चाहते हैं तो यूक्रेन आपको काफी मदद करेगा।

  • मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए यूक्रेन दुनिया भर में प्रसिद्ध है केवल भारत से ही नहीं बल्कि विश्व भर से विद्यार्थी एमबीबीएस या मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए यूक्रेन आते हैं।

  • यूक्रेन की डिग्री विश्व भर में माननीय होती है तो आप यूक्रेन से एमबीबीएस की पढ़ाई करके भारत आकर डॉक्टर के रूप में अपनी सेवा दे सकते हैं।

  • केवल पढ़ाई की दृष्टि से ही नहीं बल्कि रहने के लिए भी यूक्रेन काफी बढ़िया जगह है वहां का मौसम, लिविंग स्टैंडर्ड, संस्कृति काफी बढ़िया है तो एमबीबीएस करने के बाद आप चाहे तो यूक्रेन में भी रह सकते हैं।

  • भारत की तुलना में यूक्रेन में डॉक्टर की सैलरी काफी अधिक है तो आप चाहे तो यूक्रेन से एमबीबीएस करने के बाद वहां के सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में MBBS डॉक्टर बन सकते हैं।

यह भी पढ़े: D Pharmacy Ke Baad Kya Kare: नौकरियाँ, अवसर, वेतन पूरी जानकारी

Ukraine में MBBS कितने साल का होता है?

डॉक्टर का प्रोफेशन थ्योरी से ज्यादा प्रैक्टिकल का होता है इसलिए एमबीबीएस की पढ़ाई के दौरान काफी समय प्रैक्टिकल में चला जाता है। यूक्रेन में MBBS 6 साल की होती है इन सालों में आपको मेडिकल फील्ड की काफी बढ़िया-बढ़िया जानकारी जनने को मिलेगी।

यूक्रेन में एमबीबीएस की फीस कितनी है

एमबीबीएस की डिग्री मेडिकल प्रोफेशन में सबसे उच्चतम होती है इसलिए 1 एमबीबीएस डॉक्टर में काफी पैसा और समय लगता है। लेकिन एक बार जब आप एमबीबीएस डॉक्टर बन जाते हैं तो आपका भविष्य सुनहरा हो जाता है इसलिए मन लगाकर एमबीबीएस की पढ़ाई कीजिए।

यूक्रेन में MBBS कैसे करें – स्टेप बाय स्टेप गाइड

मुझे भी नहीं पता था कि आखिर विदेश जाकर पढ़ाई कैसे करते हैं इसलिए मैंने कई लोगों से पूछा और खुद रिसर्च करने के बाद मैंने यूक्रेन से एमबीबीएस कैसे करें इसके बारे में पूरी जानकारी जुटा ली है। तो चलिए मैं आपको विस्तार से बताता हूं कि आप MBBS की पढ़ाई यूक्रेन से कैसे कर सकते हैं:-

  • यूक्रेन में एमबीबीएस यूक्रेनियन भाषा में कराई जाती है इसलिए सबसे पहले यूक्रेन जाकर आपको एक साल यूक्रेन की भाषा सीखनी होगी तभी आप वहां की भाषा और पढ़ – लिख सकते हैं।

  • भाषा सीखने से पहले आप किस कॉलेज से MBBS करना चाहते हैं यह चयन करें।

  • मेडिकल कॉलेज चुनने के बाद आप कॉलेज की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एडमिशन का कंडीशन चेक कीजिए और ऑनलाइन आवेदन कर दीजिए।

  • कॉलेज द्वारा जब आपका आवेदन फार्म स्वीकार कर लिया जाएगा तब आपको अपनी योग्यता प्रमाणित करने के लिए प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी।

  • प्रवेश परीक्षा को पास करने के बाद आप यूक्रेन जाकर एमबीबीएस कर सकते हैं लेकिन उससे पहले के पास पासपोर्ट, वीजा, यूक्रेन में आप कहां पढ़ेगे, रहने का स्थान इत्यादि सभी करने होंगे।

यूक्रेन में एमबीबीएस करने की योग्यता?

एमबीबीएस की पढ़ाई करना कोई आसान काम नहीं है यदि आप मेडिकल सेक्टर का सबसे बड़ा कोर्स करना चाहते हैं। तो आपको अपनी योग्यता को प्रमाणित करना होगा यूक्रेन में एमबीबीएस करने की योग्यता निम्नलिखित है:-

  • यूक्रेन से एमबीबीएस करने के लिए आपको यूक्रेन की भाषा आनी चाहिए
  • विद्यार्थी के 12वीं में साइंस स्ट्रीम से 70% से अधिक अंक होने चाहिए।
  • MBBS स्क्रीन से जाकर करना चाहते हैं तो नीट एग्जाम में पासिंग मार्क्स होने चाहिए।
  • आवेदन की आयु 17 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • यूक्रेन की मेडिकल कॉलेज द्वारा निर्धारित प्रवेश परीक्षा पत्र को पास करना होगा तब जाकर आपका एडमिशन यूक्रेन की मेडिकल कॉलेज में होगा।

यूक्रेन में एमबीबीएस के लिए बेस्ट कॉलेज?

यूक्रेन में एमबीबीएस की फीस कितनी है? यह जानने के बाद यूक्रेन की बेस्ट मेडिकल कॉलेज के बारे में भी आपको पता होना चाहिए। नीचे हमने रिसर्च करके यूक्रेन की कुछ सबसे बेहतरीन मेडिकल कॉलेज की लिस्ट दी है ताकि आप यूक्रेन जाकर MBBS की पढ़ाई पूरी कर सके।

  • कीव मेडिकल यूनिवर्सिटी
  • खार्किव राष्ट्रीय चिकित्सा विश्वविद्यालय
  • वी.एन. करज़िन खार्किव राष्ट्रीय विश्वविद्यालय
  • इवानो फ्रैंकिव्स्क नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी
  • बोगोमोलेट्स नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी
  • बुकोविनियन स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी
  • लविवि नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी
  • टेरनोपिल स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी
  • निप्रॉपेट्रोस राज्य चिकित्सा अकादमी
  • लुगांस्क राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालय

यूक्रेन से MBBS करने के लिए डॉक्यूमेंट

  • जन्म प्रमाण पत्र
  • 10वीं और 12वीं का ओरिजिनल मार्कशीट
  • माइग्रेशन सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट
  • स्टूडेंट विजा
  • मेडिकल रिपोर्ट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • यूनिवर्सिटी का ऑफर लेटर
  • नीट एग्जाम की मार्कशीट
  • फ्लाइट टिकट
  • पेरेंट्स का बैंक सर्टिफिकेट (यह जानने के लिए की क्या विद्यार्थी यूनिवर्सिटी की फीस अफोर्ड कर सकता है कि नहीं)

यह भी पढ़े: डी फार्मा करने के बाद गवर्नमेंट जॉब

यूक्रेन में MBBS के बाद नौकरी के अवसर?

यदि किसी कोर्स में नौकरी की गारंटी होती है तो वह है एमबीबीएस एक बार जब आप एमबीबीएस की पढ़ाई कर लेते हैं तो किसी बढ़िया अस्पताल में एमबीबीएस डॉक्टर के रूप में नौकरी लगत होती है।

यदि आप नौकरी नहीं भी करना चाहते हैं तो आप अपना खुद का क्लीनिक शुरू करके या अपना प्राइवेट हॉस्पिटल बनाकर लाखों रुपए महीना कमा सकते हैं। जैसा कि आपको पता ही है दिन प्रतिदिन लोग अधिक बीमार पड़ते जा रहे हैं तो आप इस अपॉर्चुनिटी की तरह भी देख सकते हैं।

MBBS करने के बाद नौकरी के अवसर निम्नलिखित है:-

  • प्राइवेट अस्पताल: यूक्रेन से एमबीबीएस की पढ़ाई करने के बाद आप यूक्रेन या भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त प्राइवेट हॉस्पिटल में एमबीबीएस डॉक्टर के रूप में नौकरी कर सकते हैं।
  • सरकारी अस्पताल: समय-समय पर सरकारी अस्पताल में एमबीबीएस डॉक्टर के लिए परीक्षा निकल जाती है लेकिन कई बार सरकारी अस्पताल में डायरेक्ट MBBS डॉक्टर की पोस्टिंग हो जाती है।
  • प्राइवेट क्लीनिक: एमबीबीएस डॉक्टर बनने के बाद आप अपने खुद का प्राइवेट क्लीनिक शुरू कर सकते हैं प्राइवेट क्लीनिक खोलने के बाद आप नौकरी से कहीं ज्यादा पैसे कमाएंगे।

यूक्रेन में MBBS डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है?

काफी लोगों का सवाल रहता है कि एमबीबीएस डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है एमबीबीएस की डिग्री मेडिकल की सर्वोच्च डिग्री होती है। यह कोर्स करने के लिए आपको अपना महत्वपूर्ण समय के साथ पैसा भी खर्च करना पड़ेगा।

लेकिन जब आप इस कोर्स को कर लेते हैं तो हर महीने 10 लाख रुपए से 60 लाख रुपए कमा सकते हैं। लेकिन यदि आप अपना खुद का क्लीनिक या अस्पताल खोलने हैं तो पैसा कमाने की कोई लिमिट नहीं है।

भारतीय छात्र मेडिकल के लिए यूक्रेन क्यों जाते हैं?

बीते दिनों में भारत से कई विद्यार्थी एमपी पेश करने के लिए यूक्रेन गए हैं और सरकारी आंकड़ों के अनुसार वर्तमान समय में लगभग 20000 से अधिक भारतीय यूक्रेन में MBBS की पढ़ाई कर रहे हैं। कितनी बड़ी संख्या में भारतीय छात्रों का यूक्रेन जाकर एमबीबीएस करने का प्रमुख कारण वहां की फीस और एजुकेशन सिस्टम है।

भारत की तुलना में यूक्रेन की फीस बहुत कम है और एजुकेशन में कोई भी कंप्रोमाइज नहीं किया गया है। इसलिए विदेश से हजारों छात्र यूक्रेन से एमबीबीएस करने आते हैं और यूक्रेन से बने एमबीबीएस डॉक्टर का नॉलेज काफी बढ़िया होता है इसलिए भारतीय छात्र मेडिकल करने के लिए यूक्रेन जाते हैं।

यदि आपका यूक्रेन से एमबीबीएस कैसे करें? यूक्रेन में एमबीबीएस जाकर करना ठीक होगा कि नहीं ऐसे प्रश्न आ रहे हैं तो नीचे दिए गए वीडियो को जरूर देखें जिससे आपको सही निर्णय लेने में मदद मिलेगी।

अंतिम शब्द

दोस्तों, इस पोस्ट के माध्यम से हमने यूक्रेन में एमबीबीएस की फीस कितनी है (Ukraine Me MBBS Ki Fees Kitni Hai) इसके बारे में विस्तार से जाना है। और यूक्रेन में एमबीपीएस डॉक्टर की सैलरी, जॉब अपॉर्चुनिटी, योग्यता, बेस्ट कॉलेज के बारे में भी बताया है।

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़कर आपको यूक्रेन से एमबीबीएस कैसे करें इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। लेकिन फिर भी आपका कोई प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और इस आर्टिकल को उन लोगों के साथ जरूर शेयर कीजिए जो यूक्रेन से मेडिकल की पढ़ाई करना चाहते हैं।

इस वेबसाइट के माध्यम से हम प्रतिदिन कैरियर और एजुकेशन से संबंधित जानकारी शेयर करते रहते हैं। तो यदि आप अपना सुनहरा भविष्य बनाना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर विकसित कर सकते हैं, धन्यवाद!

यह भी पढ़े: ANM Course Details in Hindi: फ़ीस, सिलेबस, जॉब, सैलरी पूरी जानकारी

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

प्रश्न: क्या यूक्रेन की मेडिकल डिग्री भारत में मान्यता प्राप्त है?

जी हां, यूक्रेन की मेडिकल डिग्री केवल भारत में ही नहीं बल्कि विश्व भर में माननीय होती है।

प्रश्न: यूक्रेन में एमबीबीएस की फीस कितनी है?

यूक्रेन में एमबीबीएस की फीस 25 से 30 लाख रुपए है।

प्रश्न: यूक्रेन में डॉक्टर बनने में कितना समय लगता है?

यूक्रेन में एमबीबीएस डॉक्टर बनने में 6 साल का समय लग जाता है।

प्रश्न: सबसे सस्ती एमबीबीएस कौन से देश में होती है?

एमबीबीएस के लिए सबसे सस्ता देश बेलारूस है वहां आप केवल 25 लाख रुपए में ही एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं।

प्रश्न: भारत के कितने छात्र यूक्रेन में पढ़ रहे हैं?

सरकारी आंकड़े के अनुसार भारत के लगभग 20000 से अधिक छात्र यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं।

मेरा नाम रवि है और मैं इस ब्लॉक का फाउंडर और कंटेंट राइटर हूं। मुझे एजुकेशन सेक्टर में लिखने का 6 साल का एक्सपीरियंस है। इस ब्लॉक पर में एजुकेशन, करियर और सिलेबस से संबंधित जानकारी को प्रकाशित करता हूं।

Leave a Comment