बीएससी एग्रीकल्चर के बाद क्या करे | BSc Agriculture Ke Baad Kya Kare

5/5 - (1 vote)

यदि आपने ग्रेजुएशन बीएससी एग्रीकल्चर में की है तो BSc Agriculture Ke Baad Kya Kare इसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए, ताकि आपका भविष्य सुनहरा हो सके। ग्रेजुएशन के बाद आगे हम क्या करते हैं हमारा करियर इसी पर निर्भर करता है।

इसलिए यदि आप अभी ग्रेजुएशन में है या ग्रेजुएशन कर चुके हैं। तो अपने करियर के प्रति अभी से ही सीरियस हो जाइए। इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको बीएससी एग्रीकल्चर के बाद क्या करे यह डिटेल में बताने वाला हूं। ताकि आप निर्णय ले सके की बीएससी एग्रीकल्चर के बाद आपको जॉब करना चाहिए या आगे और पढ़ना चाहिए।

BSc Agriculture Ke Baad Kya Kare
BSc Agriculture Ke Baad Kya Kare

इस आर्टिकल में हम बीएससी एग्रीकल्चर कोर्स के बारे में वह सभी बातें जानेंगे। जो आपके इस फील्ड में करियर बनाने में काफी मदद करेंगे। तो BSc Agriculture के स्टूडेंट के लिए यह आर्टिकल बहुत उपयोगी होने वाला है।

Contents

BSc Agriculture Course – Overview

आर्टिकलबीएससी एग्रीकल्चर के बाद क्या करे
BSc Agriculture Full Form बैचलर ऑफ़ साइंस इन एग्रीकल्चर
कोर्स की अवधि 4 साल
पात्रता 12वीं पास
सैलरी जॉब के अनुसार
कार्य क्षेत्रडायवर्स फील्ड

बीएससी एग्रीकल्चर क्या होता है | BSc Agriculture Kya Hota Hai

जिन विद्यार्थियों ने अपनी ग्रेजुएशन BSc Agriculture में कंप्लीट कर ली है। उन्हें तो पता ही होगा BSc Agriculture Kya Hota Hai लेकिन हर साल हजारों विद्यार्थी बीएससी एग्रीकल्चर करने के लिए एडमिशन लेते हैं। उन्हें इस कोर्स के बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता होता है।

बीएससी एग्रीकल्चर का पूरा नाम ‘बैचलर ऑफ साइंस इन एग्रीकल्चर’ होता है। यह 4 साल का एक ग्रेजुएशन कोर्स है। इसमे आपको कृषि रसायन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, खेती तकनीक, पशुपालन विज्ञान, कृषि अर्थशास्त्र, फसल संरक्षण, जलवायु परिवर्तन, फसल विज्ञान, मृदा विज्ञान इत्यादि के बारे में सिखाया जाता है।

जिन विद्यार्थियों की रुचि कृषि क्षेत्र में होती है वह BSc Agriculture से ग्रेजुएशन करते हैं। मेरे एक दोस्त ने भी बीएससी एग्रीकल्चर से ग्रेजुएशन किया है और वह आज काफी अच्छी खासी नौकरी कर रहा है।

इसलिए मुझे बीएससी एग्रीकल्चर के बाद गवर्नमेंट जॉब, प्राइवेट जॉब और बीएससी एग्रीकल्चर के बाद जॉब फ्रेशर के लिए कौन-कौन सी होती है। इन सभी के बारे में मैं आपको डिटेल में बताऊंगा ताकि नौकरी पाने के लिए आपको ज्यादा परेशानी ना हो।

बीएससी एग्रीकल्चर के बाद क्या करे | BSc Agriculture Ke Baad Kya Kare

विद्यार्थी जीवन में सबसे महत्वपूर्ण चीज समय होता है और मैं आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए सीधा-सीधा आपको बताऊंगा बीएससी एग्रीकल्चर के बाद क्या करे। ताकि लाइफ में आपको ज्यादा धक्के खाने की जरूरत ना पड़े।

BSc Agriculture Ke Baad आपके पास दो ऑप्शन है या तो आप सरकारी या प्राइवेट नौकरी कीजिए या आगे पढ़ने के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन ले सकते हैं। और यदि आप मैनेज कर सकते हैं तो जॉब के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन करने के लिए भी एडमिशन ले सकते हैं।

यह भी पढ़े: BSc Ke Baad Government Job: बेहतरीन जॉब्स के अवसर

बीएससी एग्रीकल्चर के बाद गवर्नमेंट जॉब | B.Sc Agriculture Govt Jobs List

काफी विद्यार्थी ऐसे होंगे जो बीएससी एग्रीकल्चर करने के बाद गवर्नमेंट जॉब करना चाहते होंगे। यदि आपकी भी रुचि सरकारी नौकरी करने में है तो बीएससी एग्रीकल्चर के बाद गवर्नमेंट जॉब कौन-कौन सी है इसकी पूरी लिस्ट नीचे दी गई है।

पदनामविभाग
कृषि अधिकारीकृषि विभाग
कृषि सहायकग्रामीण विकास
खाद्य संयंत्र संचालकखाद्य संयंत्र
ग्रामीण विकास अधिकारीग्रामीण विकास
कृषि अनुसंधान वैज्ञानिककृषि अनुसंधान
कृषि अधिकारीराज्य कृषि विभाग
बैंक क्लर्कग्रामीण बैंक
ग्राम स्वास्थ्य सेवकस्वास्थ्य विभाग
खेल प्रशासकखेल विभाग
शिक्षक (कृषि)शिक्षा विभाग
कृषि अध्यापककृषि विश्वविद्यालय
कृषि उत्पादन सलाहकारकृषि सलाहकार
खाद्य संस्थान प्रबंधकखाद्य निगम
अनुसंधान सहायकअनुसंधान संस्थान
खेल अधिकारीखेल विभाग
बीज संगठन अधिकारीबीज निगम
गांव विकास अधिकारीग्रामीण विकास
कृषि तकनीकी अधिकारीकृषि विभाग
ग्रामीण विकास विशेषज्ञग्रामीण विकास
कृषि वित्तीय सलाहकारकृषि वित्त बैंक

दोस्तों मुझे लगता है जहां जॉब की बात आए वहां हमें सारी बातें डिटेल में जानी चाहिए तो यदि आप बीएससी एग्रीकल्चर के बाद गवर्नमेंट जॉब के बारे में डिटेल से जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

इस पोस्ट में हमने पूरी रिसर्च करके BSc Agriculture Ke Baad Govt Jobs के बारे में बताया है जो आपको सरकारी नौकरी प्राप्त करने में काफी मदद करेगा।

बीएससी एग्रीकल्चर के बाद प्राइवेट जॉब | Private Jobs After BSc Agriculture

आप तो जानते ही हैं सरकारी नौकरी में कितनी कम सीटे होती है। इसलिए यह संभव ही नहीं है जितने विद्यार्थी फॉर्म भरे उन सभी को सरकारी नौकरी मिलेगी। इसलिए बीएससी एग्रीकल्चर के बाद प्राइवेट जॉब कौन-कौन सी हो सकती है इसके बारे में भी आपको पता होना ही चाहिए।

BSc Agriculture Ke Baad Kya Kare

आर्टिकल के माध्यम से हम आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश करते हैं। यहां पर हमने सारणी के माध्यम से Private Jobs After BSc Agriculture के बारे में भी बता दिया है। जिससे प्राइवेट जॉब के लिए आपको इधर-उधर भागना ना पड़े।

  1. कृषि उत्पादों की कंपनियां: उदाहरण के लिए, कृषि उत्पादों की विनिर्माण और प्रसंस्करण कंपनियां जैसे कि खाद्य प्रसंस्करण यूनिट, बीज कंपनियां, कृषि औद्योगिक इकाईयां आदि।
  2. कृषि मार्केटिंग और संगठन: कृषि उत्पादों के बाजारीकरण, विपणन, और बाजार विश्लेषण के क्षेत्र में नौकरियां उपलब्ध होती हैं।
  3. कृषि तकनीकी सलाहकार: कृषि तकनीक, जैविक खेती, संगठनिक प्रबंधन आदि में विशेषज्ञ सलाहकारों की आवश्यकता होती है।
  4. कृषि वित्त और बीमा कंपनियां: कृषि उत्पादों के लिए वित्तीय सलाह, ऋण प्रबंधन, बीमा और वित्तीय सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियां।
  5. खाद्य संबंधित उद्योग: खाद्य प्रसंस्करण यूनिट, खाद्य संगठन, खाद्य औद्योगिक इकाइयां, आदि।
  6. खेती और पशुपालन संबंधित कंपनियां: उदाहरण के लिए, बियर और ब्रांडी निर्माताओं, पशु चिकित्सा कंपनियों, बियाबाजार आदि।

यह भी पढ़े: आर्ट्स सब्जेक्ट में कौन कौन सी जॉब है

BSc Agriculture के बाद प्राइवेट jobs निम्नलिखित है आप अपनी रुचि के अनुसार प्राइवेट कंपनियां और पोस्ट का चुनाव कर सकते हैं :-

पदनामप्राइवेट कंपनी/सेक्टर
कृषि अधिकारीकृषि उत्पादों की कंपनियाँ
कृषि सहायककृषि उत्पादों की कंपनियाँ
खाद्य संयंत्र संचालकखाद्य प्रसंस्करण कंपनियाँ
कृषि तकनीकी सलाहकारकृषि तकनीक कंपनियाँ
खेती और पशुपालन सलाहकारखेती और पशुपालन कंपनियाँ
खेती उत्पादन प्रबंधककृषि उत्पादों की कंपनियाँ
बीज उत्पादन सलाहकारबीज कंपनियाँ
कृषि विपणन मैनेजरकृषि उत्पादों की कंपनियाँ
बियाबाजार अनुसंधान सहायकबीज कंपनियाँ
खेती सलाहकारकृषि तकनीक कंपनियाँ
खाद्य विपणन सलाहकारखाद्य प्रसंस्करण कंपनियाँ
खेती विपणन मैनेजरकृषि उत्पादों की कंपनियाँ
पशुपालन सलाहकारपशुपालन कंपनियाँ
खाद्य सुरक्षा अधिकारीखाद्य प्रसंस्करण कंपनियाँ
कृषि संबंधित संस्थानों में अनुसंधान सहायककृषि अनुसंधान कंपनियाँ
कृषि फसल सलाहकारकृषि उत्पादों की कंपनियाँ
खेती बाजार अनुसंधान सहायककृषि तकनीक कंपनियाँ
कृषि उत्पादों का निर्माण अधिकारीकृषि उत्पादों की कंपनियाँ
कृषि उत्पादों का विपणन सलाहकारकृषि उत्पादों की कंपनियाँ

बीएससी एग्रीकल्चर के बाद फ्रेशर के लिए जॉब | Jobs After BSc Agriculture For Fresher

एक फ्रेशर के रूप में किसी बड़ी कंपनी में नौकरी लगना काफी मुश्किल हो जाता है मुझे तो काफी दिक्कत हुई थी। यदि आप भी एक फ्रेशर हैं तो बीएससी एग्रीकल्चर करने के बाद फ्रेशर के लिए नौकरी कौन-कौन सी होती है। यह आप नीचे लिस्ट में देख सकते हैं।

ग्रेजुएशन खत्म होने के तुरंत बाद आप अपने रुचि के अनुसार इनमें से किसी भी जगह लगा के 1 से 2 साल का एक्सपीरियंस प्राप्त कर लीजिए इसके बाद किसी भी बड़ी कंपनी में नौकरी लगा काफी आसान हो जाएगा।

  1. कृषि सहायक
  2. कृषि फील्ड ऑफिसर
  3. कृषि अधिकारी
  4. कृषि टेक्निशियन
  5. कृषि अनुसंधान सहायक
  6. बीज उत्पादन असिस्टेंट
  7. खेती उत्पादन प्रबंधक का सहायक
  8. कृषि विपणन असिस्टेंट
  9. पशुपालन सहायक
  10. खाद्य प्रसंस्करण कार्यकर्ता

यह भी पढ़े: 2024 में पीएचडी करने के फायदे

BSc Agriculture के बाद आगे क्या करे?

यदि आपने ग्रेजुएशन बीएससी एग्रीकल्चर में कंप्लीट कर ली है और आप नौकरी नहीं करना चाहते या नौकरी के साथ आगे और पढ़ना चाहते हैं। BSc Agriculture के बाद आगे क्या करे? यह सवाल आपको विचलित कर रहा होगा।

इसलिए मैंने इस पोस्ट के माध्यम से बीएससी एग्रीकल्चर के बाद आगे क्या करें इसकी भी जानकारी दी है। ताकि जो विद्यार्थी आगे पढ़ना चाहते हैं वह निर्णय ले सकें।

  1. MSc Agriculture: आप MSc Agriculture में पोस्ट ग्रेजुएशन कर सकते हैं। यह आपको बेहतर कॅरियर बनाने में और सहायता करेगा पोस्ट ग्रेजुएशन करने से नौकरी के और अवसर मिलेंगे।
  2. PhD कोर्स: जिन विद्यार्थियों की रुचि शोध या अनुसंधान क्षेत्र में है वह पीएचडी कोर्स कर सकते हैं। पीएचडी करने के बाद अपने रिसर्च में अपना योगदान दे सकते हैं।
  3. उच्चतर अध्ययन: आप किसी अन्य विषय में उच्चतर अध्ययन कर सकते हैं, जैसे: पर्यावरण विज्ञान, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन इत्यादि।
  4. आईएस / एसएससी: जिन विद्यार्थियों की रुचि अखिल भारतीय सेवा संघ या राज्य सेवा में जाना चाहते हैं वह UPSC या PSC परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।
  5. कृषि उत्पादन: आप किसी क्षेत्र में उत्पादन का कार्य चुन सकते हैं, जैसे की खेती करना, खाद्य संयंत्र संचालक या पशुपालन इत्यादि।

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको BSc Agriculture Ke Baad Kya Kare जॉब करना चाहिए या आगे पढ़ना चाहिए इसके बारे में पूरी तरह से बता दिया है। तो चलिए अब बीएससी एग्रीकल्चर करने के फायदे (BSC Agriculture Karne Ke Fayde) और इस कोड से जुड़ी और जानकारी जानते हैं।

बीएससी एग्रीकल्चर की फीस | BSC Agriculture Ki Fees Kitni hai

बीएससी एग्रीकल्चर ग्रेजुएशन कोर्स 4 साल का प्रोफेशनल कोर्स होता है। इस कोर्स को करने के बाद कृषि क्षेत्र की काफी अच्छी खासी नॉलेज हो जाती है। यहां तक की बीएससी एग्रीकल्चर बीटेक के साथ तुलना किया जाता है जो विद्यार्थी अभी 12वीं पास हुए हैं वह BSC Agriculture Ki Fees Kitni hai यह जानना चाहते हैं।

यदि आप बीएससी एग्रीकल्चर को करने के लिए किसी सरकारी कॉलेज एडमिशन देते हैं तो ₹4500 से ₹7000 प्रति सालाना फीस देनी होगी। वही किसी प्राइवेट कॉलेज में बीएससी एग्रीकल्चर की फीस ₹40000 से ₹70000 सालाना होती है।

अनुसूचित और आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों को सरकारी व प्राइवेट दोनों कॉलेज में ही स्कॉलरशिप दी जाती है। BSc Agriculture के दौरान विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप उनके फीस के अनुसार दी जाएगी।

BSc Agriculture Karne Ke Fayde | बीएससी एग्रीकल्चर करने के फायदे

आज के समय में बीएससी एग्रीकल्चर की तरफ लोगों का रुझान काफी कम होता नजर आ रहा है और जो विद्यार्थी अभी 12वीं पास किया है वह BSc Agriculture Karne Ke Fayde जानना चाहते हैं।

बीएससी एग्रीकल्चर करने के फायदे तो मैं आपको बताऊंगा ही साथ ही आपको एक स्टूडेंट होने के नाते कॉमर्स और आर्ट सब्जेक्ट में कौन-कौन से जॉब अपॉर्चुनिटी है यह भी पता होना चाहिए।

  • बीएससी एग्रीकल्चर करने के बाद प्राइवेट कंपनियों में और सरकारी विभाग में एक से बढ़कर एक नौकरी के अवसर उपलब्ध है।
  • जैसा कि हम देख पा रहे हैं कृषि क्षेत्र दिन प्रतिदिन पिछड़ता जा रहा है। बीएससी एग्रीकल्चर करने के बाद आप नॉलेज को कृषि क्षेत्र की उन्नति में लगा सकते हैं।
  • कृषि क्षेत्र में यदि आप सही ढंग से काम करते हैं तो सैलरी काफी अच्छी मिल सकती है।
  • बीएससी एग्रीकल्चर कोर्स के दौरान विद्यार्थियों को एग्रीकल्चर क्षेत्र की पूरी जानकारी दी जाती है। इस नॉलेज के साथ आप कृषि में उपलब्ध होने वाले दवाइयां की स्टोर खोल सकते हैं।
  • एग्रीकल्चर में पोस्ट ग्रेजुएट और पीएचडी करने के बाद रिसर्च और अनुसंधान करके कृषि क्षेत्र में अपना बड़ा योगदान दे सकते हैं।
  • बीएससी एग्रीकल्चर प्रथम सेक्टर अर्थात कृषि से जुड़ा है और इस क्षेत्र में नौकरी के हमेशा अफसर खुले रहेंगे।

बीएससी एग्रीकल्चर के लिए टॉप कॉलेज | Best Agriculture Colleges For BSc

यदि आप बीएससी एग्रीकल्चर करने के लिए कॉलेज ढूंढ रहे हैं। तो यहां पर हमने भारत के टॉप एग्रीकल्चर कॉलेज की लिस्ट दी है इनमें से आप किसी भी एक कॉलेज से BSc या MSc कर सकते हैं।

  1. भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, न्यू दिल्ली
  2. जी.बी. पंत एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी
  3. सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग
  4. इंडियन वेटरिनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट
  5. गुजरात कृषि विश्वविद्यालय आणंद, गुजरात
  6. आचार्य एन जी रंगा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी
  7. वनवरयार कृषि संस्थान, पोलाची
  8. आनंद निकेतन कृषि महाविद्यालय, चंद्रपुर
  9. जूनागढ़ एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी
  10. चौधरी चरण सिंह होर्टिकल्चरल विश्वविद्यालय हिसार, हरियाणा

यह भी पढ़े: डी फार्मा करने के बाद गवर्नमेंट जॉब

बीएससी एग्रीकल्चर का सिलेबस | BSc Agriculture Me Kon Kon Se Subject Hote Hai

बीएससी एग्रीकल्चर ग्रेजुएशन कोर्स 4 साल का होता है और इन 4 सालों को 8 सेमेस्टर में बांटा गया है और 1 साल में दो सेमेस्टर होते हैं और हर साल दो पेपर होते हैं मतलब 4 साल में 8 पेपर देने होंगे।

तो चलिए बीएससी एग्रीकल्चर में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं इसके बारे में जाना जाए ताकि ग्रेजुएशन के दौरान आपको कोई दिक्कत ना हो।

BSc Agricultural 1st Year Syllabus

सेमेस्टर 1सेमेस्टर 2
कृषि विरासतकृषि सूक्ष्म जीव विज्ञान
कृषि अर्थशास्त्र के मूल तत्वफसल फिजियोलॉजी की बुनियादी बातों
कृषि विज्ञान के मूल तत्वएंटोमोलॉजी के मूल तत्व
प्लांट बायोकैमिस्ट्री और बायोटेक्नोलॉजी आनुवंशिकी के मूल तत्व
मृदा विज्ञान के मूल तत्वबागवानी की मूल बातें
मानवीय मूल्य और नैतिकतामृदा और जल संरक्षण इंजीनियरिंग
वानिकी का परिचयसांख्यिकीय पद्धतियां

BSc Agricultural 2nd Year Syllabus

सेमेस्टर 3सेमेस्टर 4
कृषि सूचना विज्ञान वैकल्पिक 1
फसल उत्पादन प्रौद्योगिकी फसल उत्पादन प्रौद्योगिकी-ii
पर्यावरण अध्ययन और आपदा प्रबंधनकृषि प्रणाली और सतत कृषि
फार्म मशीनरी और पावरबीज प्रौद्योगिकी के सिद्धांत
पशुधन और कुक्कुट प्रबंधनसमस्याग्रस्त मिट्टी और उनका प्रबंधन
प्लांट पैथोलॉजी के मूल तत्वशारीरिक शिक्षा के व्यावहारिक पहलू

BSc Agricultural 3rd Year Syllabus

सेमेस्टर 5सेमेस्टर 6
वैकल्पिक 2वैकल्पिक 3
फसल सुधारफसल सुधार
शैक्षिक भ्रमणलाभकारी कीड़ों का प्रबंधन
उद्यमिता विकास और व्यापार संचारक्षेत्र और बागवानी फसलों के रोग
सटीक खेती के लिए भू सूचना विज्ञानखाद्य विज्ञान और पोषण के सिद्धांत
बौद्धिक संपदा अधिकार जैविक खेती के सिद्धांत
अक्षय ऊर्जा और हरित प्रौद्योगिकीवर्षा आधारित कृषि और वाटरशेड प्रबंधन

BSc Agricultural 4th Year Syllabus

सेमेस्टर 7सेमेस्टर 8
प्लांट क्लिनिक अटैचमेंटकृषि-औद्योगिक लगाव
छात्र परियोजनाप्लांट क्लिनिक अटैचमेंट
यूनिट अटैचमेंटछात्र परियोजना
ग्राम अनुबन्ध यूनिट अटैचमेंट
—-ग्राम अनुबन्ध

BSc Agricultural जॉब में सैलरी कितनी होती है?

बीएससी एग्रीकल्चर हो या फिर कोई दूसरा कोर्स सभी में सैलरी पद, अनुभव, कार्य क्षेत्र के अनुसार दी जाती है। यदि आप बीएससी एग्रीकल्चर में सैलरी कितनी होती है जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए सारणी पर एक नजर जरुर डाले।

यहां पर हमने सीबीएसई एग्रीकल्चर में जॉब के अनुसार सालाना वेतन कितना मिलता है इसका एक अनुमानित आंकड़ा बताया है।

नौकरी का नामक्षेत्रवेतनमान (सालाना)
कृषि अधिकारीसरकारी3 लाख – 5 लाख रुपये
कृषि सलाहकारखास जानकारी2.5 लाख – 4 लाख रुपये
कृषि अनुसंधान वैज्ञानिकअनुसंधान4 लाख – 6 लाख रुपये
कृषि प्रौद्योगिकी अधिकारीखेती तकनीक3 लाख – 5 लाख रुपये
कृषि विपणन मैनेजरविपणन4 लाख – 7 लाख रुपये
कृषि बिजनेस और प्रबंधनबिजनेस विवरण3 लाख – 6 लाख रुपये
कृषि अनुसंधान वैज्ञानिकअनुसंधान4 लाख – 6 लाख रुपये
कृषि बीज सलाहकारबीज उत्पादन3 लाख – 5 लाख रुपये
कृषि अनुसंधान और विकासअनुसंधान3.5 लाख – 6 लाख रुपये
कृषि विपणन और मार्केटिंगविपणन3 लाख – 6 लाख रुपये

निष्कर्ष:-

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से मैंने बीएससी एग्रीकल्चर के बाद क्या करे (BSc Agriculture Ke Baad Kya Kare) बीएससी एग्रीकल्चर का फुल फॉर्म, बीएससी एग्रीकल्चर करने के फायदे एवं बीएससी कोर्स के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है।

इस आर्टिकल को पढ़कर आपको बीएससी एग्रीकल्चर कोर्स के बारे में काफी कुछ पता चलेगा। इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें और इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कीजिए ताकि उन्हें भी बीएससी एग्रीकल्चर कोर्स के बारे में पता चल सके, धन्यवाद!

FAQs

प्रश्न: बीएससी एग्रीकल्चर करने के बाद हम क्या बन सकते हैं?

बीएससी एग्रीकल्चर करने के बाद कृषि अधिकारी, खातिर संयंत्र संचालक, बीज उत्पादन सहायक, कृषि वितरण मैनेजर, खेती सलाहकार, खेती वितरण, खाद्य सुरक्षा अधिकारी इत्यादि बन सकते हैं।

प्रश्न: बीएससी कृषि के बाद कौन सा कोर्स सबसे अच्छा है?

बीएससी कृषि के बाद MSc Agriculture सबसे बढ़िया कोर्स होगा एमएससी एग्रीकल्चर में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद इसी अच्छे लेवल पर नौकरी लगा काफी आसान हो जाएगा।

प्रश्न: BSc Agriculture करने के बाद स्कोप क्या है?

बीएससी एग्रीकल्चर करने के बाद कृषि से संबंधित विभाग में नौकरी लगने का स्कोप काफी है। कृषि विवरण मैनेजर, खाद्य सुरक्षा अधिकारी, खेती बाजार अनुसंधान अधिकारी, खेती सलाहकार, कृषि उत्पादन सलाहकार, फसल अधिकारी बन सकते हैं।

प्रश्न: BSc Agriculture के बाद कौन सी नौकरी मिलेगी?

बीएससी एग्रीकल्चर करने के बाद कृषि सहायक, कृषि टेक्नीशियन, कृषि अधिकारी, कृषि फील्ड ऑफिसर, खेती उत्पादन प्रबंधक सहायक, कृषि वितरण असिस्टेंट, पशु पालन सहायक इत्यादि बन सकते हैं।

प्रश्न: बीएससी एग्रीकल्चर करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है?

बीएससी एग्रीकल्चर में पोस्ट ग्रेजुएशन करने के बाद आपकी शुरुआती सैलरी 16000 से ₹22000 प्रति महीना हो सकती है।

मेरा नाम रवि है और मैं इस ब्लॉक का फाउंडर और कंटेंट राइटर हूं। मुझे एजुकेशन सेक्टर में लिखने का 6 साल का एक्सपीरियंस है। इस ब्लॉक पर में एजुकेशन, करियर और सिलेबस से संबंधित जानकारी को प्रकाशित करता हूं।

1 thought on “बीएससी एग्रीकल्चर के बाद क्या करे | BSc Agriculture Ke Baad Kya Kare”

Leave a Comment